Sat. Feb 24th, 2024

PM मोदी संग मैक्रों का रोड शो, इस मुद्दों को लेकर होगी चर्चा 

PM modi

India-France: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों बृहस्पतिवार को भारत के दो-दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं और इस यात्रा की शुरुआत वह राजस्थान की राजधानी जयपुर से करेंगे। वह गुलाबी शहर के नाम से मशहूर जयपुर में आमेर का किला, हवा महल और खगोलीय वेधशाला ‘जंतर मंतर’ जाएंगे। मैक्रों 26 जनवरी को दिल्ली के कर्तव्य पथ पर होने जा रहे 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। वह इस भव्य कार्यक्रम में शामिल होने वाले फ्रांस के छठे नेता होंगे। 

मैक्रों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ रोड शो में भी लेंगे हिस्सा 

फ्रांस के राष्ट्रपति का जयपुर में करीब छह घंटे रुकने का कार्यक्रम है। मैक्रों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ रोड शो में भी हिस्सा लेंगे। दोनों नेता भारत-फ्रांस के बीच द्विपक्षीय संबंधों और विभिन्न भू-राजनीतिक घटनाक्रमों पर होटल ताज रामबाग पैलेस में व्यापक बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी शाम करीब साढ़े पांच बजे मैक्रों का स्वागत करेंगे और दोनों नेता जंतर मंतर, हवा महल और अल्बर्ट हॉल संग्रहालय सहित नगर के सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व के विभिन्न स्थानों पर जाएंगे। 

विदेश मंत्रालय के अनुसार, फ्रांस के राष्ट्रपति का विमान बृहस्पतिवार को दोपहर ढाई बजे जयपुर हवाई अड्डे पर उतरेगा और उसी दिन रात आठ बजकर 50 मिनट पर दिल्ली के लिए रवाना होगा। रोड शो शाम छह बजे जंतर-मंतर इलाके से शुरू होगा, वहीं मोदी और मैक्रों के बीच वार्ता शाम सवा सात बजे प्रारंभ होगी। 

मोदी-मैक्रों वार्ता के एजेंडा में रक्षा, व्यापार, स्वच्छ ऊर्जा शामिल

सूत्रों ने बताया कि इस दौरान डिजिटल क्षेत्र, रक्षा, व्यापार, स्वच्छ ऊर्जा और भारतीय छात्रों के लिए वीजा मानदंडों को आसान बनाने सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर बातचीत केन्द्रित रहेगी। उम्मीद की जा रही है कि बातचीत के दौरान फ्रांस से 26 राफेल-एम (समुद्री संस्करण) लड़ाकू विमान और तीन स्कार्पीन पनडुब्बियों की खरीद के भारतीय प्रस्ताव पर भी चर्चा होगी। सूत्रों ने बताया कि राफेल-एम जेट और तीन स्कार्पीन पनडुब्बियों की खरीद पर बातचीत सही दिशा में आगे बढ़ रही है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि अरबों डॉलर के इन दो सौदों पर मुहर लगने की घोषणा होगी या नहीं। 

मैक्रों कल मुख्य अतिथि के तौर पर गणतंत्र दिवस समारोह में होंगे शामिल

माना जा रहा है कि मोदी और मैक्रों हिंद-प्रशांत क्षेत्र में समुद्री सहयोग बढ़ाने, लाल सागर में हालात, हमास-इजराइल संघर्ष और यूक्रेन युद्ध पर भी चर्चा कर सकते हैं। मैक्रों शुक्रवार को मुख्य अतिथि के तौर पर गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होंगे। परेड में फ्रांस का 95-सदस्यीय मार्चिंग दस्ता और 33-सदस्यीय बैंड दस्ता भी शामिल होगा। फ्रांस की वायु सेना के दो राफेल लड़ाकू विमान और एक एयरबस ए330 मल्टी-रोल टैंकर परिवहन विमान भी समारोह में शामिल होंगे। 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ भी करेंगे बैठक मैक्रों

मैक्रों राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से राष्ट्रपति भवन में आयोजित ‘भोज’ में शामिल होंगे। वह शुक्रवार शाम सात बजकर दस मिनट पर मुर्मू के साथ बैठक करेंगे। वह उसी रात 10 बजकर पांच मिनट पर दिल्ली से स्वदेश रवाना होंगे। प्रधानमंत्री मोदी पिछले साल 14 जुलाई को पेरिस में आयोजित ‘बैस्टिल’ दिवस परेड में सम्मानित अतिथि थे। राष्ट्रपति मैक्रों ने पिछले साल सितंबर में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत का दौरा किया था। 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *