संगम तट पर उमड़ा बसंत पंचमी पर जन सैलाब, 25 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की है उम्मीद

संगम तट पर उमड़ा बसंत पंचमी पर जन सैलाब, 25 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की है उम्मीद

महेश पाण्डेय ब्यूरो चीफ

प्रयागराज। संगम तट पर हर वर्ष लगने वाला माघ मेला का आयोजन इस बार कोरोना काल में आयोजित हो रहा है। माघ मेले का चौथा स्नान पावन पर्व बसंत पंचमी का है। बसंत पंचमी के स्नान पर्व पर संगम के घाटों पर ब्रह्म मुहूर्त से ही श्रद्धालु भारी संख्या में स्नान करने पहुंच रहे हैं। गंगा-यमुना और अदृश्य सरस्वती त्रिवेणी में आस्था की श्रद्धालु डुबकी लगा रहे हैं।माना जाता है कि गंगा यमुना और अदृश्य सरस्वती के पावन संगम में स्नान करना काफी फलदाई होता है।
श्रद्धालु आज के दिन मनचाहा फल पाने के लिए ब्रह्म मुहूर्त से ही संगम में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं और गंगाजल लेकर अपने अपने घर की तरफ लौट रहे हैं। बसंत पंचमी इस बार पड़ी है और मंगलवार के दिन पड़ने से इसका और अधिक महत्व बढ़ गया है। संगम में स्नान के बाद श्रद्धालु दान-पुण्य भी कर रहे हैं और चंदन भी लगवा रहे हैं।

प्रशासन की माघ मेला में चाक चौबंद व्यवस्था

मेला प्रशासन ने बसंत पंचमी के पावन पर्व पर चाक-चौबंद व्यवस्था किया हैं। कोरोना को देखते हुए घाटों का भी विस्तार किया है।डीप बैरिकेडिंग लगाई गई है कि कोई भी श्रद्धालु गहरे पानी में न जा सके। इसके साथ ही साथ जल पुलिस की भी तैनाती की है लोगों को रोका जा सके।कोरोना संक्रमण के मद्देनजर घाटों पर सिविल पुलिस की भी तैनाती की है। इसके साथ ही अनाउंसमेंट के द्वारा घाटों को खाली कराया जा रहा है और बाहर से आने वाले दूसरे श्रद्धालु संगम में सरलता के साथ आस्था की डुबकी लगा सके।

मेला प्रशासन ने 25 लाख श्रद्धालुओं का लगाया अनुमान

मेला प्रशासन ने अनुमान लगाया है कि बसंत पंचमी पर लगभग 25 लाख श्रद्धालु संगम में आस्था की डुबकी लगाएंगे। संगम के घाटों पर जल पुलिस और एनडीआरएफ की भी तैनाती की गई है। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर इस बार माघ मेला में स्नान घाटों की लंबाई बढ़ाई है। इन घाटों की लंबाई 8 किलोमीटर के दायरे में हि 17 स्नान घाट बनाया गया हैं।
पूरे मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन कैमरे से भी नजर रखी जा रही है। मेला में सुरक्षा के लिए 5000 पुलिसकर्मियों की तैनाती हुई है,जिसमें एटीएस, बीडीएस, आरएएफ़, पीएससी और सुरक्षा एजेंसियां मेला क्षेत्र में चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं। बसंत पंचमी के मद्देनजर माघ मेला क्षेत्र में वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से बंद है।मेला का सभी 16 एंट्री पॉइंट पर चौकसी बढ़ाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *