Sat. Feb 24th, 2024

संसद का बजट सत्र की होगी शुरुआत, ED के सामने पेश होंगे हेमंत सोरेन, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में जानें देश का हाल 

Morning news in HindiMorning news in Hindi

Morning news in Hindi: संसद का बजट सत्र बुधवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के साथ शुरू होगा। वर्तमान लोकसभा का यह आखिरी सत्र है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी। नई सरकार कार्यभार संभालने के बाद पूर्ण बजट पेश करेगी। 

उधर, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अपने पते ठिकाने को लेकर बने असमंजस के बीच रांची में आधिकारिक आवास पहुंचे और सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों की बैठक की अध्यक्षता की। दूसरी ओर ईडी की कार्रवाई को लेकर उनकी पार्टी झामुमो और भाजपा के बीच वाकयुद्ध शुरू हो गया। ईडी धनशोधन के मामले में बुधवार को सोरेन से पूछताछ करेगी।

राधा रतूड़ी होंगी उत्तराखंड की पहली महिला मुख्य सचिव 

अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी उत्तराखंड की पहली महिला मुख्य सचिव होंगी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस संबंध में अपनी मंजूरी दे दी है। वर्ष 1988 बैच की भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी रतूड़ी, सुखबीर सिंह सन्धु का स्थान लेंगी जिनका कार्यकाल बुधवार को समाप्त हो रहा है।

स्पाइसजेट अयोध्या के लिए एक फरवरी से आठ उड़ानें शुरू करेगी 

एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट देश के विभिन्न स्थानों से उत्तर प्रदेश के अयोध्या के लिए एक फरवरी से आठ उड़ानें शुरू करेगी। नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया इसका शुभारंभ करेंगे। अधिकारी ने कहा कि अयोध्या को ये उड़ानें दिल्ली, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, पटना, दरभंगा, मुंबई और बेंगलुरु से जोड़ेंगी। 

दिल्ली में फिर लगेगा धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का दरबार 

दिल्ली पुलिस ने बागेश्वर धाम वाले कथावाचक धीरेंद्र शास्त्री के चार दिवसीय धार्मिक कार्यक्रम के लिए पूर्वोत्तर दिल्ली के यमुना खादर में यातायात पर प्रतिबंध लगा दिया है और कार्यक्रम के लिए विशेष प्रबंध किए हैं। धीरेंद्र शास्त्री द्वारा सुनाई जाने वाली ‘हनुमत कथा’ में आठ लाख श्रोताओं के आने की उम्मीद है। यह कार्यक्रम बुधवार से शनिवार तक पूर्वोत्तर दिल्ली के यमुना खादर के दिल्ली विकास प्राधिकरण के मैदान में आयोजित किया जाएगा। 

मणिपुर के दो जिलों में फिर भड़की हिंसा, गोलीबारी में 2 लोगों की मौत

मणिपुर में मंगलवार को एक शिविर पर अज्ञात बंदूकधारियों के हमले में दो ग्रामीण स्वयंसेवकों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि यह घटना इंफाल पश्चिम और कांगपोकपी जिलों की सीमा पर लमशांग इलाके में कडांगबंद गांव के पास स्थित शिविर में हुई।

पैरालाइज्ड इंसान भी फोन का कर सकेगा इस्तेमाल, एलन मस्‍क की ‘न्‍यूरालिंक’ ने इंसानी दिमाग में लगाई ब्रेन चिप 

टेस्‍ला (Tesla) और सोशल नेटवर्किंग साइट X के फाउंडर एलन मस्क ने एक ट्विट कर हैरान कर देने वाली जानकारी दी। उन्होंने खुद पोस्ट कर बताया कि उनके स्‍टार्टअप ‘न्यूरालिंक’ ने पहले मानव रोगी में ब्रेन इम्प्लांट किया है यानि इंसानी दिमाग में चिप लगाई है। एलन मस्क ने बताया कि इंप्लांटेशन सक्सेसफुल रहा, जिसके दिमाग में चिप लगाई गई, वह रिकवर हो रहे हैं औऱ कंपनी की निगरानी में है और उसका सारा खर्चा कंपनी उठाएगी।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *