Fri. Feb 23rd, 2024

Pariksha Pe Charcha Live: चंद मिनट में होगा ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम का आरंभ, स्टूडेंट्स को टिप्स देंगे पीएम 

PM MODI

Pariksha Pe Charcha Live Updates: ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम का इस साल सातवां संस्करण हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस कार्यक्रम की शुरुआत 2018 में हुई थी.

जन आंदोलन बना परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम: शिक्षा मंत्री

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि परीक्षा पे चर्चा एक जन आंदोलन बन चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब 3000 प्रतिभागियों के साथ संवाद करने वाले हैं. थोड़ी देर में वह प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे.

भारत मंडपम में छात्रों से मिले पीएम

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम से पहले भारत मंडपम में लगी प्रदर्शनी में पीएम मोदी पहुंचे और उन्होंने वहां छात्रों से चर्चा की. 

परीक्षा में तनाव कम करने के लिए किए गए प्रयास: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि छात्रों को प्रेरित करने और परीक्षा के तनाव के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए बहुत से अभिनव प्रयास भी किये गए हैं. उन्होंने युवाओं और छात्रों से बड़ी संख्या में इस कार्यक्रम में भाग लेने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि मुझे भी आपसे बात करके बहुत अच्छा लगेगा. 

‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम का हमेशा करता हूं इंतजार: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ‘परीक्षा पे चर्चा’ का यह सातवां संस्करण होगा. यह एक ऐसा कार्यक्रम है, जिसका मैं हमेशा इंतजार करता हूं. इससे मुझे छात्रों के साथ बातचीत करने का मौका मिलता है और मैं उनके परीक्षा सबंधी तनाव को कम करने का भी प्रयास करता हूं. 

2.25 करोड़ छात्रों ने कार्यक्रम के लिए किया रजिस्ट्रेशन

आकाशवाणी के मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ की 109वीं और इस साल की पहली कड़ी में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस वर्ष 2.25 करोड़ से अधिक छात्रों ने परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन किया है जबकि 2018 में जब यह कार्यक्रम पहली बार आयोजित किया गया था, उस वक्त यह संख्या केवल 22,000 थी.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *