(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Mon. Apr 15th, 2024

फिलिस्तीनी राष्ट्रपति अब्बास ने मोहम्मद मुस्तफा को नियुक्त किया नया PM, जानें कौन है ये?

Palestinian President Mohammad Mustafa: फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने मोहम्मद मुस्तफा को फिलिस्तीनी अथॉरिटी (पीए) का प्रधानमंत्री नियुक्त किया है. अमेरिका में शिक्षित अर्थशास्त्री और राजनीतिक रूप से स्वतंत्र मोहम्मद मुस्तफा इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक तकनीकी सरकार का नेतृत्व करेंगे.

मोहम्मद मुस्तफा को बीते गुरुवार को फिलिस्तीनी प्राधिकरण (पीए) का प्रधानमंत्री  फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने मोहम्मद मुस्तफा को फिलिस्तीनी अथॉरिटी (पीए) के पीएम के तौर में नामित किया है. मोहम्मद मुस्तफा एक अमेरिकी शिक्षित अर्थशास्त्री है. वह इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक तकनीकी सरकार का नेतृत्व करेंगे. मोहम्मद मुस्तफा के पास अपना मंत्रिमंडल नियुक्त करने के लिए कई सप्ताह का समय होगा. 

मुस्तफा ने जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है. उन्होंने 15 सालों तक विश्व बैंक में काम किया है. द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार वह फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास के लंबे समय से विश्वासपात्र हैं. उन्होंने फिलिस्तीन के उप प्रधानमंत्री, अर्थव्यवस्था मंत्री और अब्बास के आर्थिक सलाहकार के रूप में कार्य किया है.

जानें कौन हैं मोहम्मद मुस्तफा? 

वह 2022 से फिलिस्तीन मुक्ति संगठन की कार्यकारी समिति का हिस्सा हैं और 2005 से फिलिस्तीन निवेश कोष के अध्यक्ष के रूप में काम कर रहे हैं. इससे पहले फरवरी में निवर्तमान पीएम मोहम्मद शतायेह ने अपने इस्तीफे की घोषणा की थी. फिलिस्तीनी नेताओं को उम्मीद है कि वह अब एक एकीकृत व्यक्ति के रूप में उभर सकते हैं क्योंकि वह 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के बाद से पांच महीने की इजरायली बमबारी के बाद इलाके के पुनर्निर्माण की तैयारी कर रहे हैं.

गाजा में इजरायल-हमास जंग की वजह से हालात बद से बदतर होते जा रहे है. लाखों की संख्या में फिलिस्तीनी भूखमरी के शिकार है. वहीं  गाजा का अधिकांश हिस्सा अब मलबे में तब्दील हो गया है. जो जानकारी सामने आयी है उसके मुताबिक 23 लाख लोगों में से अधिकांश विस्थापित हो गए हैं और उन्हें सहायता की जरूरत है.

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *