आने वाले समय मे प्राणवायु का काम करेगी आक्सीजन कॉन्संट्रेटर: मंत्री अनिल राजभर

आने वाले समय मे प्राणवायु का काम करेगी आक्सीजन कॉन्संट्रेटर: मंत्री अनिल राजभर

संवाददाता दीपक कुमार सिंह

वाराणसी (वशिष्ठ वाणी)। हरहुआ विकास खण्ड के उदयपुर में कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर ने मेकिंग द डिफरेंस व डोनेट कार्ट संस्था के सहयोग से पूर्वांचल के 15 जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों के विभिन्न अस्पतालों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर सौंपा।

कोरोना काल के दूसरी लहर में बेतहाशा हुई मौतों के पीछे अस्पतालों तथा आक्सीजन की कमी को सबसे बड़ा कारण माना जा रहा है। हालांकि समय रहते सरकार ने इन कमियों को दूर कर मौतों पर अंकुश लगाने का प्रयास जरूर किया लेकिन अब भी प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में पड़ने वाले अस्पताल शहरी अस्पतालों पर ही निर्भर हैं।

इसी समस्या को देखते हुए मुम्बई की सामाजिक संस्था मेकिंग द डिफरेंस तथा डोनेट कार्ट ने पूर्वांचल के कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित 15 जिलों को ऑक्सीजन की कमी से मुक्ति दिलाने के लिए 60 ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर उपलब्ध कराया। गुरुवार को वाराणसी के उदयपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर तथा भाजपा के काशी क्षेत्र के अध्यक्ष महेश चंद्र श्रीवास्तव ने नारियल फोड़कर कॉन्संट्रेटर को विभिन्न जिलों से आये प्रतिनिधियों को सौंपा।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर कहा कि यह संस्था इस कोरोना काल मे जिस प्रकार से जनसेवा कर रही है उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए कम है। उन्होंने यह भी कहा कि ईश्वर न करे कि हमारे देश को कोरोना के तीसरे लहर का सामना करना पड़े, लेकिन ऐसी परिस्थिति आती भी है तो यह कॉन्संट्रेटर जनता के लिए प्राण वायु का काम करेगी।

इस मौके पर संस्था के प्रदेश महासचिव प्रिंस चौबे ने बताया कि अब तक प्रदेश के किसी भी भी ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आक्सीजन की सुविधा नहीं है जिसके कारण आवश्यकता पड़ने पर ग्रामीण क्षेत्र के मरीजों को शहर भागना पड़ता है लेकिन आज संस्था द्वारा उदयपुर के जच्चा बच्चे केंद्र को एक कॉन्संट्रेटर समेत पूर्वांचल के 15 जिलों को चार चार कॉन्संट्रेटर उपलब्ध कराया। जिससे किसी भी जरूरतमंद को तुरंत उपचार मिल सके।


इस अवसर पर भाजपा के लमही मंडल अध्यक्ष प्रकाश राजभर, अनवार अहमद, शाहिद खान, संस्था के संस्थापक विक्रमाजीत विश्वकर्मा, मीडिया प्रभारी अजय चौबे, दिनेश विश्वकर्मा, पिंटू राजभर, सनी प्रजापति के साथ ग्राम प्रधान सुद्धु नेता, अरविंद चौबे, अभिषेक चौबे समेत तमाम लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *