Sat. Feb 24th, 2024

भारत की तर्ज पर विदेश की जमीन पर भी बनेगा भव्य राम मंदिर, दुनिया के सबसे ऊंचे मंदिर की ऊंचाई कर देगी हैरान !

Ram Mandir In Perth: ऑस्ट्रेलिया में दुनिया का सबसे ऊंचा राम मंदिर बनने जा रहा है । इस मंदिर का निर्माण  देश के  पर्थ शहर में श्रीराम वैदिक एवं सांस्कृतिक ट्रस्ट द्वारा किया जाएगा। इस मंदिर के निर्माण में लगभग 600 करोड़ का खर्च होने का अनुमान है। श्री सीताराम ट्रस्ट के डिप्टी-हेड डॉ हरेंद्र राणा ने बताया कि पर्थ शहर में 150 एकड़ जमीन में 600 करोड़ रुपये की लागत से श्रीराम मंदिर का निर्माण होगा। इस ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉ. दिलावर सिंह हैं, जो पिछले 35 सालों से ऑस्ट्रेलिया में रहते हैं।

 मंदिर परिसर में हनुमान वाटिका, सीता वाटिका, जटायु बाग, शबरी वन, जामवंत सदन, नल नील तकनीकी और गुरु वशिष्ठ ज्ञान केंद्र  बनेगा। मंदिर परिसर के 55 एकड भू-भाग पर सनातन वैदिक विश्वविद्यालय का निर्माण किया जाएगा और  इस मंदिर की ऊंचाई 721 फुट की होगी। बता दें कि अयोध्या राम मंदिर की ऊंचाई 161 फुट है। । इसकी ऊंचाई जानकर लोग हैरान हो रहे हैं।

जानकारी के अनुसार मंदिर परिसर के हनुमान वाटिका में हनुमान जी की 108 फुट ऊंची मूर्ति  स्थापित की जाएगी। इसके अलावा परिसर में शिव सप्त सागर नाम का कुंड बनाया जाएगा, जिसमें भगवान शिव की 51 फट की प्रतिमा होगी। यह परिसर कई सांस्कृतिक स्थानों का घर होगा, जिसमें पारंपरिक भारतीय व्यंजन परोसने वाली सीता रसोई रेस्तरां, पवित्र ग्रंथों और ऐतिहासिक कलाकृतियों को रखने वाला रामायण सदन पुस्तकालय और सांस्कृतिक कार्यक्रमों और प्रदर्शनों की मेजबानी के लिए तुलसीदास हॉल शामिल है।

मंदिर में एक योग न्यायालय, एक ध्यान न्यायालय, एक वेद शिक्षण केंद्र, एक अनुसंधान केंद्र और एक संग्रहालय सहित आध्यात्मिक स्थान होंगे। मंदिर में टेक्नोलॉजी गार्डन जैसे क्षेत्रों के साथ कुछ तकनीकी पहलुओं को भी शामिल किया जाएगा।ट्रस्ट ने कहा कि जीरो कॉर्बन फुटप्रिंट” सुनिश्चित करते हुए, बॉयो-सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और एक सोलर पावर प्लांट को शामिल करके पर्यावरणीय स्थिरता को केंद्र स्तर पर ले जाने की तैयारी है। ट्रस्ट ने कहा कि इस विशाल राम मंदिर के निर्माण से पर्थ पर महत्वपूर्ण आर्थिक और सांस्कृतिक प्रभाव पड़ने की उम्मीद है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *