गोद भराई और अन्नप्राशन के साथ शुरू हुआ पोषण पखवाड़ा

गोद भराई और अन्नप्राशन के साथ शुरू हुआ पोषण पखवाड़ा

संवाददाता प्रदीप दुबे

गाजीपुर: बच्चों, किशोर-किशोरियों, गर्भवती व धात्री महिलाओं के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सरकार द्वारा लगातार योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसी कड़ी में मंगलवार से शुरू होकर 31 मार्च तक चलने वाले पोषण पखवाड़े को लेकर शासन द्वारा निर्देश दिए गए हैं। मंगलवार को मोहम्मदबाद विकासखंड के तिवारीपुर आंगनबाड़ी केंद्र पर जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह और मुख्य विकास अधिकारी प्रकाश गुप्ता द्वारा तीन गर्भवती की गोदभराई की गई । इसके साथ ही छः माह के दो बच्चों का अन्नप्राशन करा कर पोषण पखवाड़े का शुभारंभ किया गया।

इस दौरान जिलाधिकारी ने मोहम्मदबाद विकासखंड की बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) सायरा परवीन को उपस्थित महिलाओं को इस कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में बताने का निर्देश दिया गया। इस दौरान जिलाधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सहजन और नींबू का पौधारोपण भी किया गया।


जिला कार्यक्रम अधिकारी दिलीप कुमार पांडे ने बताया कि पोषण पखवाड़ा में हर दिन अलग-अलग कार्यक्रम करने के निर्देश दिए गए हैं जिसके क्रम में जिलाधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी द्वारा गोद भराई और अन्नप्राशन करा कर पखवाड़े की शुरुआत की गई है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहम्मदाबाद के अधीक्षक डॉ आशीष राय ने बताया कि एक तरफ जहां पोषण पखवाड़ा मनाया जा रहा है। वहीं भारत सरकार की महत्वकांक्षी योजना आयुष्मान भारत योजना के तहत चल रहे विशेष गोल्डन कार्ड बनाने का कार्य किया गया। इस दौरान कैम्प के माध्यम से 156 लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाए गए। साथ ही आरबीएसके टीम द्वारा केंद्र पर आए हुए बच्चों की जांच कर कुपोषण की पहचान की गई एवं उनके परिजनों को उनके बेहतर स्वास्थ्य के रख-रखाव के लिए दिशा निर्देश भी दिया गया।

इस कार्यक्रम में सीडीपीओ प्रशान्त सिंह,बीपीएम संजीव कुमार,बीसीपीएम मनीष कुमार, ऑपरेटर कृष्ण कुमार सिंह, डॉ आरके वर्मा ,रंजना, आशा सिंह के साथ ही केंद्र की आंगनबाड़ी ,आशा कार्यकत्री ,एएनएम सहित पूर्व प्रधान एवं भारी संख्या में जन समुदाय उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *