Fri. Feb 23rd, 2024

अब WhatsApp यूजर्स को देने होंगे पैसे, हर महीने इतनी ढीली होगी जेब 

WhatsApp

इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने एंड्रॉयड यूजर्स को बड़ा झटका दिया है. इसका बैकअप गूगल ड्राइव पर स्टोर करने के लिए अब यूजर्स को हर महीने पेमेंट करना होगा. दरअसल इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने चैट्स बैकअप को फ्री कर दिया था. यूजर्स बिना गूगल स्टोरेज को इस्तेमाल किए हुए ही अपने चैट्स का बैकअप रख सकते थे. हालांकि, अब ये बदल रहा है. कंपनी ने इसका ऐलान कर दिया है. साल की पहली तिमाही से Android यूजर्स को वॉट्सऐप चैट बैकअप के लिए गूगल ड्राइव का स्पेस खर्च करना होगा.

 15GB फ्री मिलता है स्पेस

वहीं गूगल ड्राइव पर यूजर्स को सिर्फ 15GB का स्पेस ही फ्री मिलता है. चूंकि, वॉट्सऐप चैट बैकअप भी अब इसी 15GB का हिस्सा होगा, तो ये स्पेस जल्दी भरेगा. वॉट्सऐप चैट बैकअप में यूजर्स की फोटोज भी भी शामिल होती हैं, तो इन सब को देखते हुए साफ है कि 15GB का स्टोरेज यूजर्स को कम पड़ने वाला है.

Google One का है ऑप्शन Settings

हालांकि, आप इसे एक्सपैंड कर सकते हैं. इसके लिए आपको Google One को सब्सक्राइब करना होगा. इससे आपको एडिशनल स्टोरेज मिलेगा. गूगल वन के मुख्य रूप से तीन प्लान आते हैं, जिसमें 100GB स्पेस 130 रुपये में, 200GB स्पेस 210 रुपये में और 2TB का स्पेस 650 रुपये के मंथली चार्ज पर मिलता है. इन दिनों गूगल एक स्पेशल डिस्काउंट ऑफर कर रहा कर रहा है, जिसकी मदद से आप बेसिक प्लान को 35 रुपये के मंथली खर्च पर हासिल कर सकते हैं.

तीन महीने का प्लान लेना होगा

वहीं स्टैंडर्ड प्लान 50 रुपये के मंथली चार्ज और प्रीमियम प्लान 160 रुपये के मंथली चार्ज पर आता है. ये प्लान्स आपको तीन महीने के लिए खरीदने होंगे.

ऐनुअल प्लान पर भी है ऑफर

इसके अलावा कंपनी ऐनुअल बेसिक और स्टैंडर्ड प्लान पर भी एडिशनल डिस्काउंट ऑफर कर रही है. बता दें कि आप बेसिक प्लान को 100 रुपये में तीन महीने के लिए खरीद सकते हैं.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *