निर्माण कार्य में मिलीं कमियां, ठेकेदार को नोटिस

निर्माण कार्य में मिलीं कमियां, ठेकेदार को नोटिस

  • सीडीओ ने नपं सहतवार में इंटरलॉकिंग व नाली निर्माण की जांच की
  • मूल्यांकन के हिसाब से मिले काम का ही भुगतान करने के दिए निर्देश
  • रिपोर्ट: आसिफ जैदी

बलिया: नगर पंचायत सहतवार में नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) के द्वारा कराए गए कार्य की मुख्य विकास अधिकारी विपिन कुमार जैन ने जांच की। इंटरलॉकिंग व नाली निर्माण में कई गंभीर कमियां मिलने पर नाराजगी जताई और तत्काल भुगतान रोकने के निर्देश दिए। उन्होंने ठेकेदार नरेंद्र कुमार राय को भी नोटिस जारी कर एक हप्ते के अंदर स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया है। जवाब नहीं मिलने पर वैधानिक कार्रवाई के साथ ब्लैकलिस्टेड करने की चेतावनी दी है।

कार्य में मिलीं कमियां ठेकेदार को नोटिस 2

दरअसल, मुख्यमंत्री नगरीय अल्पविकसित व मलिन बस्ती विकास योजनान्तर्गत नगर पं0 सहतवार के वार्ड नं 12 में हरिहर बारी के घर से मकसूद आलम के घर तक इण्टरलाकिंग रोड एवं कवर्ड नाली का निर्माण कार्य हो रहा है। इसकी स्वीकृत लम्बाई 182 मीटर एवं लागत 10.63 लाख है। डूडा के परियोजना अधिकारी डूडा अरविंद पांडेय, जेई राहुल सिंह व ईओ रामबदन यादव को साथ लेकर सीडीओ श्री जैन अचानक कार्य की जांच करने पहुंच गए। जांच के दौरान पाया कि 75 मीटर, यानी करीब आधा निर्माण कार्य हो चुका है, जिसमें इसमें कई जगह मानक का ख्याल नहीं रखा गया था।

इस्टीमेट के अनुसार, नई नाली का निर्माण कराना था, लेकिन पुरानी नाली को ही प्लास्टर कर दिया गया था। इंजीनियर के अनुसार, खुदाई वाले मद में 3140 रू, पीसीसी मद (नीचे होने वाला प्लास्टर) में 17,700 रू0 तथा ईंटे के कार्य में करीब 36450 रूपए का कार्य नहीं कराया गया है। इसके अलावा इंटरलॉकिंग कार्य के नीचे डाला जाने वाला मैटेरियल भी मानक के अनुसार नहीं था।

इंजीनियरों की मिली रिपोर्ट के बाद सीडीओ ने निर्देश दिया कि जांच के दौरान मिले कार्य को माप पुस्तिका में दर्ज किया जाए और उसके हिसाब से ही भुगतान की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। जांच के दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि नीरज सिंह गुड्डू भी थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *