डाॅ वीके सिंह की अध्यक्षता में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना

डाॅ वीके सिंह की अध्यक्षता में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना

  • रिपोर्टर: राकेश वर्मा

आजमगढ़: मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाॅ0 वीके सिंह की अध्यक्षता में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अन्तर्गत पशु चिकित्सालय परिसर सदर आजमगढ़ में ग्लैण्डर्स, फार्सी बीमारी के सम्बन्ध में एक दिवसीय जनपद स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि ग्लैण्डर्स, फार्सी एक नोटिफाइड बीमारी जो लाइलाज एवं जूनोटिक है,यह मुख्ययतः अश्व प्रजाति में पायी जाती है।

डाॅ वीके सिंह की अध्यक्षता में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना

संक्रमित अश्व के संपर्क में आने पर यह बीमारी मानव में भी फैल सकती है। उन्होने यह भी बताया कि इस बीमारी के प्रसार को रोकने हेतु सबसे महत्वपूर्ण यह है कि समस्त अश्व प्रजाति का सर्वेक्षण किया जाय एवं समय-समय पर सैम्पल एकत्र कर जाॅच हेतु प्रयोगशाला भेजा जाय।

प्रशिक्षण कार्यशाला में ब्रुक इण्डिया लिमिटेड के प्रतिनिधि डा0 वी0 पाठक, प्रोजेक्ट आफीसर जो गाजीपुर जोन से सम्बन्धित हैं, ने भी प्रतिभाग किया और उन्होने ग्लैण्डर्स, फार्सी बीमारी के लक्षण, बचाव के उपाय एवं सैम्पुल एकत्र किये जाने के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दिया।

प्रशिक्षण में डा0 दिगम्बर वर्मा टेक्निकल इक्जक्यूटिव वीरबैक द्वारा भी प्रतिभाग कर सहयोग प्रदान किया गया। समस्त प्रतिभागियों को ग्लैण्डर्स, फार्सी से सम्बन्धित लिटरेचर भी वितरित किया गया। इस अवसर पर डा0 सुरेन्द्र सिंह संयुक्त निदेशक, डा0एसपी सिंह संयुक्त निदेशक एवं डा0जेपी सिंह संयुक्त निदेशक सहित जनपद के समस्त उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, पशु चिकित्सा अधिकारी एवं पशुधन प्रसार अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *