नगरपालिका की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए नपा चेयरमैन पर भी लगा आरोप

नगरपालिका की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए नपा चेयरमैन पर भी लगा आरोप

रिपोर्टर:-प्रदीप दुबे

गाजीपुर: नगर के आमघाट गांधी पार्क में स्थित सभासद सोमेश राय के मकान पर रविवार को पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया। पत्रकार वार्ता में तीन सभासद और दो सभासद प्रतिनिधियों ने की। वार्ता में नगरपालिका की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए नपा चेयरमैन पर कई गंभीर आरोप लगाए। उन्होंने कहां कि 4 नवंबर 2011 को स्वकर नियम का सरकारी गजट हुआ, जो 5 मई 2012 को नगरपालिका गाजीपुर में स्वकर लागू करने की प्रक्रिया शुरु होती है।

कहा कि 19 जुलाई 2012 में नगरपालिका परिषद अध्यक्ष के रूप में विनोद अग्रवाल ने शपथ लिए और जनता को आश्वासन दिए थे कि स्वकर 50 प्रतिशत कम कराया जाएगा, लेकिन अभी स्वकर लागू करने की प्रक्रिया प्रलचन में चल रही है, जिस पर अभी तक स्वकर नियमावली में दिए गए प्राविधान एवं नगरपालिका अधिनियम-1916 की धारा-142, 143, 144 एवं 145 के अनुसार अभी तक सम्पूर्ण नगर या उसके किसी भाग की कर निर्धारण सूची तैयार ही नहीं हुआ है।

उस सूची को जनता द्वारा निरीक्षण ही नहीं किया गया न ही उस सूची का नियमावली/अधिनियम के अनुसार नगर में प्रचलित होने वाले समाचार पत्रों में उक्त के संबंध में कोई सार्वजनिक सूचना ही प्रकाशित हुई। उस पर न तो जनता से कोई आपत्ति ही ली गई। नपा अध्यक्ष और उनके प्रतिनिधि यह बताने का कष्ट करें कि जब नगरपालिका अधिनियम एवं स्वकर नियमावली में दिए गए प्राविधानों की अभी तक स्वकर के संबंध में नियम को पूर्ण ही नहीं किया गया न तो स्वकर के अनुसार कोई नया असेसमेंट/भवनों का डिमांड ही कायम किया गया तो कैसे अपने उदघोषण में बार-बार यह कहरहे हैं कि हम स्वकर को 50 प्रतिशत शासन से कम कराएंगे। क्या कम कराएं, स्पष्ट करें। क्या जो स्वकर रेट निर्धारित है, उसका 50 प्रतिशत कम कराया जाएगा या नगर क्षेत्र के सम्पूर्ण भवनों पर आरोपित स्वकर के अनुसार डिमांड को कम कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *