(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Mon. Apr 15th, 2024

Moscow Terrorist Attack: मॉस्को में क्रोकस सिटी हॉल में बड़ा आतंकी हमला, ISIS ने ली जिम्मेदारी

Moscow Terrorist Attack: रूस के मॉस्को क्षेत्र के क्रास्नोगोर्स्क स्थित क्रोकस सिटी हॉल में बड़ा आतंकी हमला हुआ है. इस हमले में अबतक 60 लोगों की मौत हो चुकी है और लगभग 150 लोग घायल हैं.

रूस के मॉस्को क्षेत्र के क्रास्नोगोर्स्क स्थित क्रोकस सिटी हॉल में बड़ा आतंकी हमला हुआ है. इस हमले में अबतक 60 लोगों की मौत हो चुकी है और लगभग 150 लोग घायल हैं. हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन  ISIS ने ली है. ISIS ने अपने टेलीग्राम चैनल पर एक बयान जारी किया है. 

ISIS ने अपने बयान ने कहा कि हमने मास्कों के क्रोकस सिटी हॉल हमले कराय है. हमलावर हमले को अंजाम देकर सुरक्षित ठिकानों पर लौट आए हैं. रूसी मीडियों में हमलावरों की तस्वीर जारी की गई है. दावा किया जा रहा है कि आतंकी इन्गुशेतिया मूल के थे. सभी सेना की वर्दी में थे. 

हॉल में बैठे थे  6200 लोग

हमलावरों ने मॉस्को के पश्चिमी छोर पर स्थित एक संगीत हॉल क्रोकस सिटी हॉल पर धावा बोल दिया जिसमें 6200 लोग बैठ सकते हैं. आतंकियों ने पहले गोली से लोगों पर हमला किया इसके बाद विस्फोट किया, जिससे कॉन्सर्ट हॉल में आग लग गई. सोशल मीडिया पर शेयर किए गए कुछ वीडियो फुटेज में कॉन्सर्ट हॉल में अफरा-तफरी दिखाई दे रही है, लोगों की भीड़ हॉल से भागने की कोशिश करती दिख रही है और गोलियों की आवाज भी सुनाई दे रही है. 

राष्ट्रपति व्लादिमीर को उनके सहयोगियों ने हमले के बारे में जानकारी दी. क्रेमलिन ने कहा कि पुतिन को हमले और घटनास्थल की मौजूदा स्थिति के बारे में नियमित जानकारी मिल रही है. कई आतंकवादी कॉन्सर्ट हॉल में घुस गए और आगंतुकों पर गोलीबारी शुरू कर दी और भीषण गोलीबारी शुरू कर दी. रूसी मीडिया के मुताबिक हॉल की छत ढह रही थी.

अमेरिका ने किया था अलर्ट

उधर, यूक्रेन का कहना है कि कॉन्सर्ट हॉल में हुए हमलों से यूक्रेन का कोई लेना-देना नहीं है. अमेरिका ने भी इस हमले में यूक्रेन को क्लीन चीट दे दिया है. व्हाइट हाउस की ओर से आए एक बयान में कहा कि पिछले हफ्ते, विदेश विभाग ने वहां हमारे दूतावास के माध्यम से मॉस्को में सभी अमेरिकियों को किसी भी बड़े समारोहों, संगीत कार्यक्रमों, जाहिर तौर पर शॉपिंग सेंटरों, ऐसी किसी भी चीज़ से बचने के लिए एक नोटिस जारी किया था. 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *