Sat. Feb 24th, 2024

मिलिंद देवड़ा ने थामा शिवसेना का दामन, कांग्रेस से 56 साल का रिश्ता किया खत्म

Milind Deora joins Shiv Sena

Milind Deora Resignss: कांग्रेस के कद्दावर नेता रहे मिलिंद देवड़ा ने शिवसेना का दामन थाम लिया है. देवड़ा रविवार को शिवसेना (शिंदे गुट) में शामिल हो गए हैं. वह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की मौजूदगी में पार्टी में शामिल हुए हैं. मिलिंद देवड़ा के इस्तीफे के साथ ही देवड़ा परिवार का कांग्रेस पर 56 साल का रिश्ता खत्म हो गया.

राजनीतिक सफर का एक महत्वपूर्ण अध्याय खत्म हुआ

एकनाथ शिंदे ने कहा है कि अगर मिलिंद देवड़ा शिवसेना में आ रहे हैं तो उनका स्वागत है. मिलिंद देवड़ा ने रविवार को कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से अपने इस्तीफे की पुष्टि की और इसे अपनी राजनीतिक यात्रा में एक महत्वपूर्ण अध्याय का निष्कर्ष बताया. उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि आज मेरे राजनीतिक सफर का एक महत्वपूर्ण अध्याय खत्म हुआ. मैंने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. इसी के साथ पार्टी के साथ मेरे परिवार का 55 साल पुराना रिश्ता खत्म हो गया. शनिवार को जब मिलिंद के पार्टी छोड़ने की खबर मीडिया में आई तो उन्होंने कहा था कि वे ऐसा कुछ नहीं कर रहे.

भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू होने के दिन कांग्रेस छोड़ा

मिलिंद देवड़ा आगामी लोकसभा चुनाव के लिए राज्य में कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) के बीच सीट बंटवारे पर चर्चा से कथित तौर पर नाखुश थे. उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) विपक्षी गठबंधन का हिस्सा है. देवड़ा ने इससे पहले कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया था. भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू होने से ठीक पहले मिलिंद देवड़ा के पार्टी छोड़ने की घोषणा कई सवाल खड़े कर रहे हैं. 

मिलिंद देवड़ा के पार्टी छोड़ने की टाइमिंग को लेकर कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने कहा कि इस्तीफे की टाइमिंग पीएम मोदी ने तय की है. उनके पिता मुरली देवड़ा कांग्रेस के बड़े नेता थे. उनकी दोस्ती सभी पार्टियों से थी, लेकिन वे कांग्रेस के अटल और दृढ़ नेता थे.

55 सालों से कांग्रेस के साथ जुड़ा रहा है देवड़ा परिवार

मिलिंद देवड़ा का परिवार आधी सदी से अधिक यानी 55 वर्षों से कांग्रेस के साथ जुड़ा रहा है. मिलिंद देवड़ा के पिता मुरली देवड़ा एक अनुभवी कांग्रेस नेता थे, जो केंद्र सरकार में विभिन्न मंत्री पदों पर रहे. राष्ट्रीय राजनीति में कदम रखने से पहले मुरली देवड़ा 1970 के दशक में मुंबई के मेयर भी रहे. सियासी चर्चाओं की मानें तो वह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना में शामिल होंगे. इंडिया ब्लॉक के गठबंधन सहयोगी शिवसेना (यूबीटी) की ओर से मुंबई दक्षिण लोकसभा सीट पर दावा किये जाने को लेकर मिलिंद देवड़ा ने अपनी नाराजगी जाहिर की थी.

जानें कौन है मिलिंद देवड़ा?

मिलिंद देवड़ा ने बोस्टन विश्वविद्यालय के क्वेस्ट्रॉम स्कूल ऑफ बिजनेस से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में ग्रेजुएशन किया है. राजनीति में आने से पहले मिलिंद देवड़ा ने अमेरिका और भारत में कॉरपोरेट सेक्टर में विभिन्न पदों पर काम किया. साल 2008 में उन्होंने फिल्म निर्माता मनमोहन शेट्टी की बेटी पूजा शेट्टी से शादी की थी. मिलिंद देवड़ा की पत्नी पूजा शेट्टी एक फिल्म निर्माण कंपनी में मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर हैं.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *