(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Tue. Apr 16th, 2024

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बंद होने से META को हुआ 100 मिलियन डॉलर से ज्यादा का नुकसान

Meta Loss After Outage: मेटा की कई सर्विसेज इंस्टाग्राम, फेसबुक और व्हाट्सएप ने काम करना बंद कर दिया था. इसके बाद मेटा को काफी बड़ा नुकसान हुआ. चलिए जानते हैं कितना नुकसान हुआ है. 

5 मार्च को सोशल मीडिया ठप हो गया था. फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने काम करना बंद कर दिया था. करीब 2 घंटों के बाद इन ऐप्स ने दोबारा काम करना शुरू किया. अब इतने पॉपुलर ऐप्स इतने समय तक बंद रहे, नुकसान होना तो लाजमी था. विशेषज्ञों के अनुसार, मेटा को इस आउटेज का भारी नुकसान झेलना पड़ा है. मेटा के शेयर की कीमत 1.5 फीसद गिर गई और अभी तक इसमें 1.6 फीसद की गिरावट आई है. यह मेटा के लिए काफी बड़ा नुकसान कहा जा रहा है. 

बता दें कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप ने 5 मार्च को अचानक से काम करना बंद कर दिया. जहां फेसबुक यूजर्स के अकाउंट अपने आप ही लॉगआउट हो गए. वहीं, इंस्टा और व्हाट्सएप को चलाने में भी परेशानी आई. न तो फीड रिफ्रेश हो रही थीं और न ही मैसेज भेजे जा रहे थे. यूजर्स की लगातर शिकायतों के बाद कंपनी ने कहा कि कंपनी इस पर काम कर रही है और जल्द ही इसे ठीक किया जाएगा. चलिए जानते हैं कि 2 घंटे की आउटेज से मेटा को कितना नुकसान हुआ है.

इतने मिलियन का नुकसान हुआ:

वेसबश सिक्योरिटीज के मैनेजिंग डायरेक्टर, डैन इवेस ने डेलीमेल.कॉम को बताया कि मेटा के मालिक मार्क जुकरबर्ग को लगभग 100 मिलियन डॉलर यानी करीब 8,28,97,90,000 रुपये का नुकसान हुआ. ये 2 घंटे का आउटेज कंपनी को काफी भारी पड़ गया है. 

क्यों हुई थीं सर्विसेज ठप:

मेटा के तहत जितनी भी सोशल मीडिया सर्विसेज आती हैं उन्हें इस बार भी गड़बड़ी का सामना करना पड़ा. करीब 2 घंटे तक सर्विसेज ने काम नहीं किया. 2021 में भी ऐसा ही हुआ था. इस दौरान 7 घंटे तक सर्विसेज बंद रही थीं. फेसबुक के एक सूत्र ने बताया कि उनके इंटरनल सिस्टम बंद हो गए थे जिसके चलते ऐसा हुआ. 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *