Fri. Feb 23rd, 2024

Merger News: देश की दो बड़ी फर्टिलाइजर कंपनीज के मर्जर का फैसला, यहां जानें सबकुछ

Mangalore Chemicals & Fertilizers Merger News: गुरुवार को बाजार खुलते ही बड़े मर्जर का एलान हो गया है. आइए आपको विस्तार से बताते है.

Mangalore Chemicals & Fertilizers ने किया मर्जर का एलान कर दिया है. कंपनी का शेयर बुधवार को 1.68 फीसदी गिरकर 119.85 रुपये के भाव पर बंद हुआ. कंपनी के शेयर ने एक साल में 50 फीसदी का रिटर्न दिया है. वहीं, तीन साल में 102 फीसदी का रिटर्न दिया है.

Mangalore Chemicals & Fertilizers और Paradeep Phosphates Ltd का मर्जर होगा. Mangalore Chemicals की मार्केट कैप 1420 करोड़ रुपये है. वहीं, Paradeep Phosphates Ltd की मार्केट कैप 6100 करोड़ रुपये है.

इस मर्जर में निवेशकों को MCFL के 100 शेयर पर Paradeep Phosphates Ltd के 187 शेयर मिलेंगे.मर्जर बाद Mangalore Chemicals & Fertilizers की मैन्युफैक्चरिंग क्षमता बढ़कर 3.6 MMTPA हो जाएगी. मर्जर के बाद बनी नई कंपनी देश की सबसे बड़ी निजी फर्टिलाइजर निर्माता कंपनियों में से एक हो जाएगी.

Paradeep Phosphates Ltd का शेयर बुधवार को 2.30 फीसदी बढ़कर 75.75 रुपये के भाव पर बंद हुआ.तीन महीने में शेयर ने 20 फीसदी का रिटर्न दिया है. एक साल में 30 फीसदी का रिटर्न दिया है।

Paradeep Phosphates में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 56.08 फीसदी है. एफआईआई यानि विदेशी संस्थागत निवेशकों की ओर से शेयर में बिकवाली हुई है. सितंबर तिमाही के मुकाबले दिसंबर तिमाही में हिस्सेदारी 5.57 फीसदी से गिरकर 5.08 फीसदी पर आ गई है. वहीं, डीआईआई यानि घरेलू संस्थागत निवेशकों की ओर से भी बिकवाली हुई है. सितंबर तिमाही के मुकाबले दिसंबर तिमाही में हिस्सेदारी 23.56 फीसदी से गिरकर 22.02 फीसदी पर आ गई है.

डिस्क्लेमर: उपर दी गई सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार हैं. वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है. निवेश से पहले आप अपने वित्तीय सलाहकार यानी सर्टिफाइड एक्सपर्ट की राय जरूर लें.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *