एक सत्र पर अधिकतम 100 लोगों का किया जाएगा टीकाकरण एक दिन में कम से कम 1000 लोगों का होगा टीकाकरण

एक सत्र पर अधिकतम 100 लोगों का किया जाएगा टीकाकरण एक दिन में कम से कम 1000 लोगों का होगा टीकाकरण

संवाददता प्रदीप दुबे

गाज़ीपुर सहित प्रदेश के सभी जनपदों में 1 जून (मंगलवार) से 18 से 44 वर्ष के लोगों का टीकाकरण शुरू किया जाएगा । इस संबंध में अपर मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन अमित मोहन प्रसाद का पत्र जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्सा अधिकारी को प्राप्त हो चुका है जिसके लिए जनपद में स्वास्थ्य केंद्र बनाए जाने का निर्देश दिया गया है।
एसीएमओ डॉ उमेश कुमार ने बताया शासन द्वारा इस संबंध में पत्र प्राप्त हो चुका है और मंगलवार से जनपद में 18 से 44 वर्ष के लोगों का टीकाकरण शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया पत्रानुसार कम आबादी वाले जनपदों में हर दिवस में कम से कम 1000 नागरिकों का टीकाकरण किया जाना सुनिश्चित करना है। इस संबंध में सत्रों के आयोजन के लिए निर्देश भी दिए जा चुके हैं जिसके लिए आज से स्थलों का चयन किया जा रहा है।

उन्होंने बताया  इस आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए चार कार्य स्थल चयन किया जाएगा जिसमें कम से कम 50 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इन स्थानों में जनपद न्यायालय तथा सूचना एवं जनसंपर्क विभाग कार्यालय जहां मीडिया प्रतिनिधियों का टीकाकरण किया जाना सुनिश्चित करना है। इसके साथ ही सरकारी कार्यालयों के लिए दो सत्र आयोजित किए जाएंगे।

डॉ उमेश ने बताया  इसके अलावा अभिभावक स्पेशल को भी टीकाकरण सेंटर के लिए दो सत्र का आयोजन किया जाएगा जिसमें 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के माता-पिता का टीकाकरण सुनिश्चित किया जाएगा। इसके लिए उन्हें पंजीकरण एवं टीकाकरण के समय अपने बच्चे की उम्र 12 वर्ष से कम होने का प्रमाण देना होगा। इसके साथ ही नगरीय क्षेत्र के लिए भी टीकाकरण सेंटर का भी आयोजन किया जाना है जिसमें प्रत्येक जनपद में इस आयु वर्ग के लिए प्रतिदिन तीन नगरीय क्षेत्र में सत्र का आयोजन किया जाना है जिसमें कम से कम 100 नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा। 

नगरीय क्षेत्र के लिए भी एक-एक सेंटर का आयोजन सुनिश्चित किया जाना है जिसमें 100 नागरिकों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र के लिए भी कोविड-19 टीकाकरण सेंटर स्थापित किए जाएंगे, जिसमें कम से कम 100 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *