मार्कंडेय महादेव मंदिर में उमड़ा आस्था का जनसैलाब

मार्कंडेय महादेव मंदिर में उमड़ा आस्था का जनसैलाब

मारकंडेय महादेव मंदिर में साढ़े चार लाख से भी ज्यादा श्रद्धालुओं ने किया बाबा का जलाभिषेक।

महेश पाण्डेय ब्यूरो चीफ

वाराणसी/चौबेपुर: महाशिवरात्रि पर्व पर पूर्वांचल के विभिन्न जनपदों से आए शिव भक्तों का आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा। हर हर महादेव व बोल बम के जयकारे से पूरा इलाका गुंजायमान रहा।

महाशिवरात्रि पर्व पर मार्कंडेय महादेव मंदिर में पूर्वांचल वाराणसी, गाजीपुर, चंदौली, मऊ, बलिया, देवरिया, आजमगढ, जौनपुर, गोरखपुर आदि कई प्रमुख जनपदों से आए हजारों शिव भक्त बुधवार की रात से ही रैन-बसेरा,गंगा तटों पर आकर जलाभिषेक करने का इंतजार कर रहे थे।

महादेव मंदिर 1

गुरुवार की पहर शुरू होते ही हर हर महादेव व बोलबम के जयकारे के साथ गंगा गोमती के पावन संगम पर स्नान कर बाबा को जलाभिषेक करना शुरू कर दिये। सुबह 6बजे के बाद भीड़ बढ़ने लगी जो शाम 3बजे तक लगी रही। उसके बाद भीड़ में थोड़ी कमी आई लेकिन शाम के पहर अचानक भीड़ फिर बढ़ी जो देर रात तक जलाभिषेक का क्रम चलता रहा।

भीड़ के मद्देनजर पुलिस ने महिलाओं व पुरूषों को अलग अलग बैरकेटिंग के लिए रोक रोक कर जलाभिषेक के लिए छोड़ती रही। जलाभिषेक कर लोग मंदिर परिसर में लगे मेले में जमकर खरीदारी भी करते दिखे।

सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर मंदिर के मुख्य द्वार पर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण विनय कुमार सिंह, उपजिलाधिकारी सदर प्रमोद पाण्डेय, सीओ पिंडरा अभिषेक पाण्डेय, थानाध्यक्ष चौबेपुर राजेश त्रिपाठी के अलावा सर्किल के थानाध्यक्ष व पुलिस कर्मी तैनात रहे।

महादेव मंदिर 2

कैथी चौराहे पर ही बैरिकेटिंग लगाकर वाहनों को रोक दिए जाने के कारण लोगों को 2 किमी से भी ज्यादा दुरी पैदल तय करना पड़ा। मंदिर परिसर में जगह जगह सत्यनारायण भगवान की कथा, महामृत्युंजय जप, शिवपुराण, आदि का श्रवण करते रहे।वहीं दूर दराज से आई महिलाएं बच्चों का मुंडन संस्कार भी कराती रही। क्

षेत्राधिकारी पिंडरा अभिषेक पाण्डेय व चौबेपुर थानाध्यक्ष राजेश त्रिपाठी ने बताया कि मारकंडेय महादेव में पिछले वर्ष की तुलना में अभी तक जलाभिषेक करने वालों की भीड़ बढ़ी है। लगभग साढ़े चार लाख से भी ज्यादा लोगों के जलाभिषेक का अनुमान लगाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *