Sat. Feb 24th, 2024

मल्लिकार्जुन खरगे होंगे I.N.D.I.A गठबंधन के अध्यक्ष, 74 फीसदी मुसलमान राम मंदिर निर्माण से खुश,मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में  जानें देश का हाल 

Morning news in HindiMorning news in Hindi

Morning news in Hindi: ठंड के मौसम के मद्देनजर दिल्ली के स्कूल सुबह नौ बजे से कक्षाएं शुरू करेंगे। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय (डीओई) के रविवार के एक परिपत्र में यह सूचना दी। डीओई ने स्कूलों को शाम पांच बजे के बाद कक्षाएं आयोजित नहीं करने का निर्देश दिया है। राष्ट्रीय राजधानी रविवार को भी कड़ाके की ठंड की चपेट में रही, क्योंकि न्यूनतम तापमान गिरकर 3.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया-जो इस सर्दी का सबसे कम तापमान है। शहर के कई हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा। परिपत्र में कहा गया, ‘‘यह निर्देश दिया जाता है कि सरकारी और निजी स्कूलों के सभी छात्र 15 जनवरी (सोमवार) से प्रत्यक्ष रूप से आयोजित कक्षाओं में शामिल होंगे।

74 फीसदी मुसलमान अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण से खुश

पूरे देश में राम मंदिर को लेकर उत्साह का माहौल है। 22 जनवरी को भगवान राम अपने भव्य मंदिर में विराजमान होने जा रहे हैं। इसी बीच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े मुस्लिम राष्ट्रीय मंच (एमआरएम) ने शनिवार को दावा किया कि देश के अधिकतर मुसलमानों का मानना है कि भगवान राम ‘‘सभी” के हैं और उन्होंने अयोध्या में राम मंदिर के पक्ष में अपनी राय दी है।

घने कोहरे के कारण 10 उड़ानों का मार्ग बदला

दिल्ली हवाई अड्डे पर रविवार सुबह घने कोहरे के चलते कम दृश्यता के कारण कुल 10 उड़ानों का मार्ग बदला गया और लगभग 100 उड़ानों में विलंब हुआ तथा कुछ को रद्द कर दिया गया। एक अधिकारी ने बताया कि सुबह साढ़े चार बजे और दोपहर 12 बजे के बीच दो अंतरराष्ट्रीय उड़ानों सहित कुल 10 उड़ानों को जयपुर की ओर रवाना किया गया। उन्होंने बताया कि खराब मौसम के कारण विदेशी सेवाओं सहित लगभग 100 उड़ानों में देरी हुई और कुछ उड़ानें रद्द कर दी गईं।

दिल्ली-एनसीआर में फिर बिगड़ी वायु गुणवत्ता… AQI 400 के पार

दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर वायु गुणवत्ता खराब हो गई है। राजधानी में GRAP-III के प्रतिबंध लागू कर दिए गए हैं। इसके तहत अब सभी गैर जरूरी निर्माण और तोड़फोड़ कार्यों पर रोक रहेगी। इसके साथ ही दिल्ली में BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल वाहनों को चलाने की अनुमति नहीं होगी। एनसीआर के शहरों में BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल वाहनों को लेकर स्थानीय प्रशासन फैसला लेगा। रविवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स 458 दर्ज किया गया है जबकि शनिवार को यह 399 दर्ज किया गया था जोकि गंभीर स्थिति से महर दो प्वाइंट कम था।

मल्लिकार्जुन खरगे होंगे I.N.D.I.A गठबंधन के अध्यक्ष

विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ का अध्यक्ष बनाए जाने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नाम पर शनिवार को आम सहमति बन गई है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। विपक्षी दलों के नेताओं ने डिजिटल माध्यम से बैठक की और गठबंधन के विभिन्न पहलुओं तथा अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनावों की तैयारियों पर चर्चा की। सूत्रों ने बताया कि तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना और समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता बैठक में शामिल नहीं हुए। सूत्रों के मुताबिक, खरगे को ‘इंडिया’ का अध्यक्ष बनाने पर आम सहमति बनी।

नहीं रहे मशहूर शायर मुनव्वर राणा

मशहूर शायर मुनव्वर राणा का रविवार आधी रात को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। मुनव्वर राणा कई दिनों से अस्पताल में भर्ती थे। वह बीमार चल रहे थे। पीजीआई में उनका इलाज चल रहा था। तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें गुरुवार तड़के लखनऊ के प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनकी बेटी सुमैया राणा ने जानकारी दी थी कि उनके पिता वेंटिलेटर पर हैं और उनकी हालत गंभीर है। बताया जा रहा है कि तबीयत बिगड़ने पर मुनव्वर को पीजीआई में भर्ती कराया था, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया।

ड्रैग्न डोर की चपेट में आने से चार वर्षीय बच्चे की मौत

गुजरात के महीसागर जिले में रविवार को उत्तरायण के अवसर पर पतंग की डोर से गला कटने से चार वर्षीय लड़के की मौत हो गई, जबकि पूरे प्रदेश में पतंगों से संबंधित घटनाओं में कई अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। उत्तरायण त्योहार के मौके पर पतंग उड़ाने की परंपरा रही है। इस त्यौहार को मकर संक्रांति के नाम से भी जाना जाता है। जिले के कोठम्बा पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि बच्चा, तरूण मच्छी, अपने पिता की मोटरसाइकिल पर घर जा रहा था, जब रविवार दोपहर को बोराडी गांव के पास पतंग की डोर से उसका गला कट गया।

जमीन से आसमान तक अभेद्य हुई अयोध्या की सुरक्षा

22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा के आयोजन पर आतंकी वारदातों की आशंका और उस दिन प्रधानमंत्री समेत देश-विदेश के महत्वपूर्ण शख्सियतों की मौजूदगी के चलते जमीन से आसमान तक अयोध्या की सुरक्षा को अभेद्य बनाने को पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। इसके तहत सुरक्षा एजेंसियों की तैनाती के साथ टेक्नोलॉजी का भी भरपूर इस्तेमाल किया जा रहा है। एक तरफ जहां एटीएस, एसटीएफ, पीएसी, यूपीएसएसएफ और केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों समेत यूपी पुलिस की भारी-भरकम फोर्स को तैनात किया है, वहीं टेकनोलॉजी के लिहाज से एआई, एंटी ड्रोन, सीसीटीवी कैमरों को लगाया गया है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *