Sat. Feb 24th, 2024

सबसे ताकतवर देशों के पासपोर्ट की सूची जारी, जानें भारत का क्या है स्थान?

Henley Passport Index 2024

Global Passport Ranking: दुनिया के सबसे ताकतवर देशों के पासपोर्ट की सूची जारी कर दी गई है. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2024 के लिस्ट में शीर्ष पर इटली, जर्मनी, फ्रांस, जापान, सिंगापुर जैसे देशों के पासपोर्ट शामिल हैं.  इस लिस्ट में दुनिया का सबसे ताकतवर पासपोर्ट का खिताब जापान को मिला है. दुनिया का सबसे ताकतवर पासपोर्ट जिस देश का होता है उस देश के पासपोर्ट धारक 194 देशों में फ्री वीजा यात्रा कर सकते हैं.

कैसे तय होता है पासपोर्ट की रैंकिंग

गौरतलब है कि साल 2006 से हेनले पासपोर्ट इंडेक्स की ओर से हर साल सबसे ताकतवर पासपोर्ट की रैंकिंग जारी होती रही है. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स इंटरनेशनल एयर अथॉरिटी के डेटा को आधार बनाकर यह रिपोर्ट जारी करती है. इस रिपोर्ट से इस बात का पता लगाना आसान होता है कि किस देश के लोग कहां-कहां बिना वीजा यात्रा कर सकते हैं.

दूसरे, तीसरे नंबर पर ये देशों

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार लिस्ट में दूसरे नंबर पर साउथ कोरिया, फिनलैंड के साथ स्वीडन ने जगह बनाई है. दूसरे नंबर पर जगह बनाने के बाद इन देशों के पासपोर्ट धारक 193 देशों में वीजा यात्रा कर सकते हैं. इसके अलावा लिस्ट में डेनमार्क, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड और आयरलैंड ने तीसरे नंबर पर जगह बनाई है. यानी की इस देश के पासपोर्ट धारक 192 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं.

भारत-पाकिस्तान का क्या है स्थान?

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के इस लिस्ट में भारत को 80वां स्थान मिला है. जानकारी के अनुसार भारतीय पासपोर्ट धारक थाईलैंड, मलेशिया, इंडोनेशिया समेत 62 देशों में बिना वीजा लिए यात्रा कर सकते हैं. इसके अलावा अगर हम पाकिस्तान के पासपोर्ट की बात करें तो इसे इस सूची में 101वां स्थान मिला है.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *