ADS (6)
ADS (5)
ADS (4)
ADS (3)
ADS (2)
previous arrow
next arrow
 
ADS (6)
ADS (5)
ADS (4)
ADS (3)
ADS (2)
previous arrow
next arrow
Shadow

Joe Biden ने Ashraf Ghani से की बात

Joe Biden and Ashraf Ghani
Book ADS Vashishtha Vani

न्‍यूज एजेंसी के मुताबिक अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ( Joe Biden ) अफगानिस्‍तान की हर मुमकिन मदद करने को तैयार था.


काबुल: अमेरिका के अफगानिस्‍तान (Afghanistan ) के काबुल एयरपोर्ट को छोड़ते ही एक बार फिर तालिबान का अफगानिस्‍तान पर पूरी तरह से कब्‍जा हो गया. पिछले दिनों जब अफगानिस्‍तान पर तालिबान कब्‍जा कर रहा था, उस वक्‍त अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने अफगानिस्‍तान के तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति अशरफ गनी (Afghanistan President Ashraf Ghani) से फोन पर बातचीत की थी और तालिबान के खिलाफ जारी लड़ाई को लेकर चर्चा भी की थी.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने दावा किया है कि 23 जुलाई को अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ( Joe Biden ) और अशरफ गनी के बीच 14 मिनट की बातचीत हुई थी. ऐसी खबर है कि बातचीत के दौरान अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने अफगानिस्‍तान को दी जाने वाली सैन्‍य मदद के बारे में भी चर्चा की थी. इसके साथ ही जो बाइडेन ने अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति से कहा था कि अब वक्‍त आ गया है कि वह तालिबान के खिलाफ जारी जंग को लेकर अपनी छवि में बदलाव लाएं. उन्‍होंने कहा कि इससे दुनिया और अफगानिस्‍तान के सामने उनकी छवि को काफी नुकसान हो रहा है. बता दें कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति से बात करने के दो हफ्ते के बाद ही अशरफ गनी ने काबुल छोड़ दिया और तालिबान ने काबुल के राष्‍ट्रपति पैलेस पर कब्‍जा कर लिया.

देश व दुनिया की ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

न्‍यूज एजेंसी के मुताबिक जो अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ( Joe Biden ) ने अशरफ गनी से कहा था कि वह एक बार फिर अफगानिस्‍तान की मदद करने को तैयार हैं लेकिन वह खुद तालिबान को रोकने का प्‍लान अमेरिका के सामने रखें. अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने अशरफ गनी को आश्‍वासन दिया था कि अमेरिका की ओर से हवाई सपोर्ट जारी रहेगा, लेकिन अमेरिका को पता होना चाहिए कि अशरफ गनी अपने देश को बचाने के लिए क्‍या प्‍लान तैयार कर रहे हैं. इस फोन कॉल के कुछ दिन पहले ही अमेरिका ने अफगान आर्मी का समर्थन करते हुए तालिबान के खिलाफ एयरस्ट्राइक की थी.

अमेरिका चाहता था कि अशरफ गनी, जनरल बिस्मिल्लाह खान को तालिबान से लड़ने की जिम्‍मेदारी दें और बिस्मिल्‍लाह खान अमेरिका के सामने तालिबान को रोकने का एक प्‍लान रखें. न्‍यूज एजेंसी के मुताबिक अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन अफगानिस्‍तान की हर मुमकिन मदद करने को तैयार था. जो अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ( Joe Biden ) ने भरोसा दिलाया था कि अमेरिकी सेना ने जिन 3 लाख अफगान सैनिकों को तैयार किया है, वह 70-80 हजार तालिबानियों का मुकाबला कर सकते हैं. उसके लिए बाहर से मदद की जरूरत नहीं है. इसके बावजूद अगर कोई मदद की जरूरत होगी तो अमेरिका की नजर लगातर अफगानिस्‍तान पर रहेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *