Fri. Feb 23rd, 2024

टाटा स्टील के 3 हजार कर्मचारियों की नौकरी का संकट, जल्द होगी छंटनी  

Tata Steel Layoffs: छंटनी का दौर जारी है. बड़ी-बड़ी दिग्गज और मल्टीनेशनल कंपनियों में काम करने वाले लोगों की भी नौकरी पर खतरा बना रह रहा है. अब इस बार नौकरी का खतरा टाटा ग्रुप तक भी पहुंच गई है. इसके पीछे का जो कारण निकलके सामने आ रहा है कि यूके में स्थित दो ब्लास्ट फर्नेस को चलाने के लिए आर्थिक स्थिति सही नहीं हो पा रही है. ऐसे में कंपनी में काम करने वाले करीब तीन हजार लोगों की छटनी कभी भी की जा सकती है.

3 हजार कर्मचारियों की नौकरी जाने का है खतरा

यूके में टाटा स्टील की कुछ यूनिट काम करती है. एक रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा स्टील अपने पोर्ट टालबोट स्टीलवक्स यूनिट के दो ब्लास्ट फर्नेस बंद करने की योजना है. टाटा की यह दोनों फर्नेस यूके के वेल्स में है. जिसमें करीब 3 हजार लोग काम करते हैं. अगर ये बंद होता है तो इन सभी लोगों की नौकरी खतरे में जा सकती है.

हालांकि अभी ये तय नहीं हो पाया है कि ये ऐलान कब होगा. लेकिन ऐसा दावा किया जा रहा है कि कंपनी अपने दो ब्लास्ट फर्नेस को बंद करने का ऐलान आज यानी शुक्रवार को कर सकती है. इसके साथ ही कंपनी के कर्मचारियों की छंटनी की भी जानकारी साझा कर सकती है. 

इस वजह से बंद हो रहा है ब्लास्ट फर्नेस

टाटा ग्रुप ने कंपनी के दोनों ब्लास्ट फार्नेस के वर्कर्स यूनियन के साथ मीटिंग की थी. जिसके बाद ये निर्णय लिया गया कि कंपनी को ग्रीनर मेटल प्रोडक्शन के ऑपरेशन को लेकर फाइनेंशियल दिक्कत सामने आ रही है. इसी वजह से हजारों कर्मचारियों के नौकरी का खतरा बना हुआ है.

हालांकि ब्रिटेन गवरमेंट में टाटा कंपनी के इसके लिए मदद पहुंचाई थी. इसके साथ ही सरकार समय-समय पर सहयोग करती रहती है. पिछले साल ही सरकार ने 500 मिलियन पाउंड यानी करीब 5300 करोड़ रुपये की मदद की थी.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *