दुनिया के सबसे अमीर अरबपति जेफ बेजोस ने की अंतरिक्ष की सैर

दुनिया के सबसे अमीर अरबपति जेफ बेजोस ने की अंतरिक्ष की सैर

ऐमजॉन कंपनी के मालिक जेफ बेजोस आज अंतरिक्ष के सैर पर रवाना होने जा रहे हैं। भारतीय समयानुसार शाम 5 बजे जेफ बेजोस अंतरिक्ष के सफर पर रवाना होंगे। जेफ बेजोस की इस यात्रा के दौरान दो नए रेकॉर्ड बनने जा रहे हैं। जेफ बेजोस की इस फ्लाइट में दुनिया की सबसे बुजुर्ग और सबसे युवा अंतरिक्ष यात्री जा रहा है। बेजोस के साथ उनके भाई भी अंतरिक्ष की सैर पर जा रहे हैं।

बेजोस के साथ भाई मार्क, 82 साल की महिला अंतरिक्ष यात्री वेली फंक और 18 साल के अंतरिक्ष यात्री ओलिवर दाइमेन भी जा रहे हैं। इस उड़ान टेक्‍सास में लाकर लाइव देखनी की सुविधा नहीं है लेकिन ऑनलाइन ब्‍लू ओरिज‍िन इसका लाइव प्रसारण करेगी। करीब 204 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक जेफ बेजोस के पास एक आलीशान याट है जिसकी मदद से वह जब चाहें दुनिया के किसी समुद्र में सैर पर निकल सकते हैं। यही नहीं अपने परिवार और दोस्‍तों के लिए बेजोस एक पूरा द्वीप ही खरीद सकते हैं और वहां आरामभरी भरी जिंदगी बिता सकते हैं। इन सब संभावनाओं के बाद भी जेफ बेजोस मात्र 11 मिनट की सैर के लिए जीवन का सबसे बड़ा जोखिम लेने जा रहे हैं। अंतरिक्ष का यह सफर कितना खतरनाक है कि इसमें बेजोस की जान भी जा सकती है।

दरअसल, अंतरिक्ष यान के धरती की कक्षा में फिर से प्रवेश करने पर उसका तापमान 3500 डिग्री फॉरेनहाइट तक पहुंच जाता है। इससे उसके अंदर बैठे अंतरिक्षयात्रियों को भारी दबाव का सामना करना पड़ता है। तेज रफ्तार और अत्‍यधिक ऊंचाई की वजह से इसमें काफी खतरा होता है। एक छोटी सी गलती भी जानलेवा हो सकती है। बेजोस करीब 3,50,000 फुट की ऊंचाई पर जा रहे हैं। यहां पर जिस कैप्‍सूल में वह जा रहे हैं, उन्‍हें स्‍पेसशूट पहनने की जरूरत नहीं होगी। अगर केबिन में ऑक्‍सीजन की कमी होती भी है तो वहां ऑक्‍सीजन मास्‍क रहेंगे जिससे वह सांस ले सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *