ADS (6)
ADS (5)
ADS (4)
ADS (3)
ADS (2)
previous arrow
next arrow
 
ADS (6)
ADS (5)
ADS (4)
ADS (3)
ADS (2)
previous arrow
next arrow
Shadow

कोविड महामारी से बचाने के लिये इस पर नियंत्रण बहुत जरूरी: कैप्टन अमरिन्दर

Capt Amarinder Singh

चंडीगढ़: पंजाब में कोविड के बढ़ते मामलों तथा मरने वालों की संख्या में प्रतिदिन इजाफा होने पर चिंता जताते हुये मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने महामारी को फैलने से रोकने के लिए कठोर कदम उठाने के संकेत दिये हैं ।

इस आशय का निर्णय मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया । उन्होंने राज्य में कोरोना के बिगड़ते हालात के मद्देनजर कहा कि लोगों को महामारी से बचाने के लिये इस पर नियंत्रण बहुत जरूरी है तथा जरूरत पड़ी तो ठोस उपाय अपनाने से सरकार गुरेज नहीं करेगी। उन्होंने लॉकडाउन से इंकार नहीं किया ।

बैठक के अनुसार जिन इलाकों में हालात बेकाबू हो रहे हैं ,उनमें लाकडाउन पर विचार किया जा सकता है लेकिन आर्थिक गतिविधियों को प्रभावित नहीं होने दिया जायेगा।

राज्य की अर्थव्यवस्था को संकट से उबारने के लिये अर्थशास्त्री मोंटेक सिंह आहलूवालिया की अगुवाई में गठित विशेषज्ञ समिति ने भी कहा है कि कोविड को फैलने से रोकने के लिए उठाये जाने वाले कदमों से आर्थिक गतिविधियां प्रभावित नहीं होनी चाहिये। उनके अनुसार राज्य को महामारी के दूसरे चरण के लिए भी तैयार रहना चाहिए। यदि कुछ क्षेत्रों में लॉकडाऊन लागू करना पड़ा तो यह यकीनी बनाने के लिए कि इसका प्रभाव औद्योगिक क्षेत्र और आय पैदा वाले स्रोतों पर न पड़े, सख़्त सुरक्षा उपाय लागू करने चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मोंटेक ग्रुप की सिफारिशें सभी मंत्रियों को मुहैया करवाई जाएंगी और इसके बाद इस मुद्दे पर विस्तार से विचार-विमर्श किया जायेगा।

कोविड संकट को लेकर गठित डा0 तलवार कमेटी ने कहा कि लुधियाना, मोहाली, जालंधर और पटियाला चार जिलोंं में सबसे ज्यादा केस सामने आ रहे हैं और स्थिति पर काबू पाने के लिए और सख़्त सुरक्षा उपायों की ज़रूरत है। जानें बचाने के लिए जल्द टेस्टिंग और समय पर इलाज की महत्ता को दर्शाते हुये उन्होंने कहा कि मामलों की संख्या 31 हजार से और ज्यादा पहुँचने और 800 मौतें होने से राज्य की स्थिति गंभीर बनी हुई है। राज्य की क्षमता रैपिड एंटीजन टेस्टिंग समेत प्रति दिन 20 हजार टैस्ट तक पहुँच चुकी है।

डा. तलवाड़ ने अनुसंधानकर्ताओं का हवाला देते हुये कहा कि अगले चार हफ़्तों के लिए मास्क पहनने को सख्ती से अमल में लाए जाने से महामारी को काबू में लाने में सहायता मिल सकती है। कैप्टन सिंह ने कहा कि जिला और पुलिस अधिकारियों को मास्क पहनने और अन्य कोविड सुरक्षा उपायों को लागू करने के लिए सख़्त हिदायतें दी जा चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *