(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Tue. Apr 16th, 2024

ISRO ने लॉन्च किया सबसे हाईटेक मौसम सैटेलाइट,  रचा इतिहास 

INSAT-3DS Launching: भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने देश के सबसे उन्नत मौसम सैटेलाइट  INSAT-3DS को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है. यह सैटेलाइट 10 सालों तक मौसम से जुड़ी जानकारियां प्रदान करेगा.

भारतीय अथंरिक्ष एजेंसी इसरो ने शनिवार को अपना उन्नत मौसम उपग्रह, INSAT-3DS लॉन्च किया.  इस सैटेलाइट को आधुनिक मौसम संबंधी अवलोकनों के लिए तैयार किया गया है. यह भारत की मौसम पूर्वानुमान क्षमताओं में काफी सहायता करेगा. इसे श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया. इसका वजन 2274 किग्रा है. इसे जियोसिंक्रोनस लॉन्च व्हीकल (GSLV-F14) की मदद से लॉन्च किया गया है. 

दस साल तक करेगा काम 

इस सैटेलाइट की मिशन लाइफ 10 साल की है. यह अगले दस साल तक मौसम में होने वाले बदलावों की जानकारी देता रहेगा. इस पर करीब-करीब 500 करोड़ रुपये का खर्च आया है. यह मिशन पूरी तरह से पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा वित्तपोषित है.  इस सैटेलाइट में 6 चैनल इमेजर हैं. इसके अलावा इसमें 19 चैनल साउंडर मेटियोरोलॉजी पेलोड्स मौजूद हैं. यह सैटेलाइट अपने पुराने सैटेलाइट INSAT-3D और INSAT-3DR के साथ मिलकर मौसम की जानकारी मुहैया कराएगा.  

सैटेलाइट से क्या मिलेगी मदद 

एक बार वर्किंग मोड में आने के बाद यह तूफान के अलावा आग, बर्फबारी बदलते मौसम और पर्यावरण के बारे में जानकारी प्रदान करेगा. इसरो का यह सैटेलाइट पृथ्वी और समुद्र की सतह पर होने वाले परिवर्तन की जानकारी मुहैया कराएगा साथ ही उसके अध्ययन को बढ़ावा देगा. इसके जरिए रिसर्च और रेस्क्यू सर्विस में भी सहायता मिलेगी. यह सैटेलाइट वायुमंडल के अलग-अलग मौसमी पैरामीटर्स को स्टडी करेगा साथ ही अलग-अलग जगहों से डेटा कलेक्ट करके उसे वैज्ञानिकों तक पहुंचाएगा. 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *