सरकार की बात गांव तक और गांव की बात सरकार तक- इन्द्रेश कुमार

सरकार की बात गांव तक और गांव की बात सरकार तक- इन्द्रेश कुमार

अब उनकी सुनी जायेगी, जिनकी कोई नहीं सुनता- पंडित दिव्येन्दु मुखर्जी

विशाल भारत ब्रॉडकास्ट सेंटर का उद्घाटन
गांवों की समस्याओं को सरकार तक पहुंचाने का उठाया बीड़ा
खुशी रमन भारतवंशी को ब्रॉडकास्ट सेंटर का चेयरमैन बनाया गया


• विशाल भारत ब्रॉडकास्ट सेंटर ग्रामीणों की समस्याओं को सरकार तक पहुंचायेगा और कोविड से सम्बन्धित सरकार की सूचनाओं को ग्रामीणों तक अपने प्रतिनिधियों के माध्यम से पहुंचायेगा।
• प्रतिघंटे देश-प्रदेश की महत्वपूर्ण सूचना भी लोगों तक पहुंचायेगा।
• कोविड संकट काल में जीवन बचाने की मुहिम को आगे बढ़ायेगा विशाल भारत ब्रॉडकास्ट सेंटर।
• संकट काल में जीवन बचाने के लिये लोकोपयोगी सूचना तुरंत 200 गांवों तक पहुंचेगी।
• भूख से पीड़ितों की सूचना भी प्रसारित की जायेगी।
• सेंटर लोगों को भ्रामक सूचनाओं से भी बचायेगी।

वशिष्ठ वाणी संवाददाता


वाराणसी

कोविड संकट काल में जीवन बचाने की मुहिम में विशाल भारत संस्थान ने 24 घंटे के वॉर रूम के अलावा एक और कड़ी जोड़कर गांवों की समस्याओं को सरकार तक पहुंचाने का बीड़ा उठाया है। विशाल भारत ब्रॉडकास्ट सेंटर के माध्यम से कोई भी लोकोपयोगी सूचना तुरन्त 200 गांवों तक पहुंचायी जायेगी ताकि इस संकट काल में किसी भी समस्या के लिये जानकारी के अभाव में ग्रामीणों को इधर-उधर न भटकना पड़े। विशाल भारत ब्रॉडकास्ट सेंटर की स्थापना सुभाष भवन, इन्द्रेश नगर, लमही में किया गया है। इस सेंटर के प्रतिनिधि प्रत्येक गांव में मौजूद रहेंगे जो सेंटर द्वारा प्रसारित सूचना को गांव वालों को बता सकते हैं ताकि ग्रामीण कोविड से बचने के लिये जागरूक हो सकें और कोविड होने पर सही इलाज करा सकें। विशाल भारत ब्रॉडकास्ट सेंटर सरकार की महत्वपूर्ण सूचनाओं को जनता तक और जन समस्याओं को सरकार तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका अदा करेगा। सेंटर के कार्यकर्ता किसी भी समस्या को सरकार तक जनसंचार के माध्यमों से पहुंचाकर समस्या हल करने का कार्य करेगा। भूख से पीड़ितों की सूचना प्रसारित कर उन्हें तत्काल मदद दिलाने का काम भी सेंटर करेगा और लोगों को भ्रामक सूचनाओं से भी बचायेगा। गांव-गांव में सेंटर अपना प्रतिनिधि मनोनीत करेगा।
विशाल भारत ब्रॉडकास्ट सेंटर का उद्घाटन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य इन्द्रेश कुमार ने ऑनलाईन नई दिल्ली से किया।
इस अवसर पर इन्द्रेश कुमार ने कहा कि सही सूचना नहीं पहुंच पाने की वजह से गलतफहमी फैलती है। इसलिये जरूरी है संकट काल में ग्रामीणों तक सही सूचना पहुंचे और उसका लाभ ग्रामीण जनता को भी मिले। सरकार जीवन बचाने का प्रयास कर रही है, लेकिन सही सूचना नहीं मिलने से ग्रामीणों को दर-दर भटकना पड़ता है। सरकार की बात गांवों तक और गांवों की बात सरकार तक पहुंचाने का काम विशाल भारत ब्रॉडकास्ट सेंटर करेगा। इस संकट काल में जीवन बचाने की मुहिम में बड़ी भूमिका यह सेंटर निभायेगा।
नोएडा से ऑनलाईन अध्यक्षता करते हुये प्रसिद्ध वैदिक विद्वान पंडित दिव्येन्दु मुखर्जी ने कहा कि गांवों की समस्याओं को सही जगह तक पहुंचाना और उसे बार-बार फॉलोअप कर उसे हल करना ही इस सेंटर का मुख्य ध्येय होगा। समस्याओं के समाधान को लेकर एक सामान्य समस्या यही है कि कोई उनकी नहीं सुनता। अब उनकी सुनी जायेगी जिनकी कोई नहीं सुनता।
विशाल भारत संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष डा० राजीव ने विशाल भारत ब्रॉडकास्ट सेंटर का चेयरमैन खुशी रमन भारतवंशी को नियुक्त किया। खुशी रमन भारतवंशी विश्व की पहली निर्वाचित बाल संसद की स्पीकर, अनाज बैंक की सहायक प्रबंधक और चिल्ड्रेन्स बैंक की प्रबंधक रह चुकी हैं। बच्चों के अधिकारों को लेकर खुशी रमन ने पूरी दुनियां में अपनी पहचान बनायी। अब इनको विशाल भारत ब्रॉडकास्ट सेंटर का चेयरमैन नियुक्त कर बड़ी जिम्मेदारी दी गयी है।
विशाल भारत संस्थान के अध्यक्ष डा० राजीव श्रीवास्तव ने कहा कि विशाल भारत प्रसारण केन्द्र में सभी सूचनायें तथ्यों एवं साक्ष्यों पर आधारित होगी। कोई भी सूचना बिना साक्ष्य के प्रकाशित नहीं की जायेगी। सूचना देते समय साक्ष्यों का भी उल्लेख किया जायेगा। सरकार ही नहीं समस्या समाधान करने वाले प्रत्येक सक्षम व्यक्ति तक संबंधित समस्याओं को पहुंचा कर हल निकाला जायेगा।
इस कार्यक्रम का संचालन अर्चना भारतवंशी ने किया एवं धन्यवाद डा० निरंजन श्रीवास्तव ने दिया। प्रमुख रूप से मो० अजहरूद्दीन, नजमा परवीन, नाजनीन अंसारी, डा० मृदुला जायसवाल, इली भारतवंशी, उजाला भारतवंशी, दक्षिता भारतवंशी, शिखा, राधा, रिया आदि लोगों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *