Sat. Feb 24th, 2024

भारतीय पासपोर्ट होल्डर्स को दुबई के लिए मिलेगा Visa ऑन अराइवल 

Visa On Arrival: अगर आप भी दिबई जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. आप वीजा ऑन अराइवल की खास पेशकश का फायदा उठा सकते हैं.

दुनिया की जानी-मानी लग्जरी एयरलाइन एमिरेट्स (Emirates) उन विशेष भारतीय पासपोर्ट (Indian Passport) होल्डर्स को वीजा-ऑन-अराइवल (Visa On Arrival) की सुविधा देगी, जो एयरलाइन के माध्यम से बुकिंग करेंगे. एमिरेट्स एयरलाइन ने इस प्री-अप्रूव्ड वीजा-ऑन-अराइवल पहल शुरू करने के लिए वीएफएस ग्लोबल के साथ साझेदारी की है. एयरलाइन ने बड़ी घोषणा करते हुए बताया कि विशेष सर्विस उन भारतीय पासपोर्ट होल्डर्स के लिए उपलब्ध है, जिनके पास यूएस, यूएस ग्रीन कार्ड, ईयू रेजीडेंसी या यूके रेजीडेंसी के लिए वैध छह महीने का वीजा है.

अराइवल प्रोसेस को आसान बनाना चाहती है एयरलाइन

दुबई वीजा प्रोसेसिंग सेंटर (DVPC) की तरफ से इम्प्लीमेंट किए गए इस कार्यक्रम की मदद से एमिरेट्स के पैसेंजर्स को लंबी इमीग्रेशन लाइन्स में खड़े होने से छुटकारा मिलेगा. यह प्रोग्राम 14-दिवसीय सिंगल एंट्री वीजा के रूप में जारी किया गया. एयरलाइन का लक्ष्य अराइवल प्रोसेस को आसान बनाना है, जिससे यात्रियों को शहर की खोज करने से पहले सीमा शुल्क के माध्यम से आसानी से नेविगेट करने में सक्षम बनाया जा सके. हालांकि, एयरलाइन ने साफ किया है कि वीजा जारी करना पूरी तरह से यूएई जनरल डायरेक्टरेट ऑफ रेजीडेंसी एंड फॉरेन अफेयर्स पर निर्भर करेगा करेगा.

एमिरेट्स फिलहाल भारत में 9 डेस्टिनेशंस के लिए 167 साप्ताहिक फ्लाइट्स ऑपरेट करती है, जो यात्रियों को दुबई और उसके बाद 140 से ज्यादा दुनियाभर की डेस्टिनेशंस से जोड़ता है. भारत में एयरलाइन का नेटवर्क अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कोच्चि, कोलकाता, मुंबई और तिरुवनंतपुरम तक फैला हुआ है.

CNBC-TV18 के साथ पहले की बातचीत में दुबई के डिपार्टमेंट ऑफ इकॉनमी एंड टूरिज्म (DET) में दक्षिण एशियाई क्षेत्र के प्रमुख बदर अली हबीब ने अमीर भारतीयों के डेस्टिनेशन सिलेक्शन के पीछे के कई कारणों पर प्रकाश डाला था. उन्होंने कहा कि तेजी से बढ़ते अंतरराष्ट्रीय मामलों और रूसियों के बीच बढ़ती प्राथमिकताओं तथा यात्रा आदतों सहित अलग-अलग फैक्टर्स के कारण समृद्ध रूसी और भारतीय तेजी से दुबई की ओर आकर्षित हो रहे हैं. ये फैक्टर्स दुबई को उनके लिए पसंदीदा डेस्टिनेशन बनाने में योगदान दे रहे हैं.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *