PM मोदी करेंगे विश्व धरोहर समिति सत्र का उद्घाटन, UPSC अध्यक्ष के इस्तीफे पर कांग्रेस ने खड़े किए सवाल मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की खबरें

Morning news in Hindi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को दिल्ली में विश्व धरोहर समिति के 46वें सत्र का उद्घाटन करेंगे। यह यूनेस्को का एक प्रमुख आयोजन है जिसका भारत पहली बार 21 से 31 जुलाई तक मेजबानी करेगा। प्रधानमंत्री कार्यालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि भारत मंडपम में आयोजित होने वाले विश्व धरोहर समिति के 46वें सत्र में यूनेस्को की महानिदेशक ऑड्रे अजोले भी शामिल होंगी। मोदी सत्र में मौजूद लोगों को संबोधित करेंगे। 

उधर, सरकार ने संसद के बजट सत्र से पहले आज यानी रविवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। बैठक के दौरान सरकार संसद के दोनों सदनों के सुचारू संचालन के लिए सभी विपक्षी दलों से सहयोग का अनुरोध करेगी। बजट सत्र सोमवार से शुरू होकर अगले महीने की 12 तारीख तक चलेगा। आम बजट मंगलवार को पेश किया जाएगा। ये नरेन्द्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट है। 

अमरोहा में मालगाड़ी के 12 डिब्‍बे पटरी से उतरे, कोई हताहत नहीं 

  • उत्तर प्रदेश में अमरोहा रेलवे स्टेशन के पास एक मालगाड़ी के 12 डिब्बे शनिवार शाम को पटरी से उतर गए। हालांकि, इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ। तीन दिन के भीतर उत्तर प्रदेश में यह दूसरी ऐसी घटना है। बृहस्पतिवार शाम को गोंडा में एक यात्री ट्रेन के आठ डिब्बे पटरी से उतर गए, जिसमें चार यात्रियों की मौत हो गई।   

NEET UG पेपर लीक मामले में सीबीआई का एक्शन, 2 MBBS के छात्र समेत तीन गिरफ्तार 

  • NEET UG पेपर लीक मामले में सीबीआई का एक्शन लगातार जारी है। जानकारी के मुताबिक, सीबीआई ने इस मामले में तीन और लोगों को गिरफ्तार किया है। जिसमें पेपर लीक गैंग का किंगपिन शशिकांत पासवान भी शामिल है। साथ ही इस गैंग से जुड़े दो छात्र भी हत्थे चढ़े हैं। गिरफ्तार हुए छात्र भरतपुर मेडिकल कॉलेज के स्टूडेंट हैं।

UPSC अध्यक्ष के इस्तीफे पर कांग्रेस ने खड़े किए सवाल, कहा- NTA प्रमुख क्यों बचे हुए हैं ?

  • कांग्रेस ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के अध्यक्ष मनोज सोनी के इस्तीफे के बाद शुक्रवार को दावा किया कि ऐसे कई लोग हैं, जिन्होंने व्यवस्था को दूषित किया है। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने सवाल किया कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के प्रमुख प्रदीप कुमार जोशी बचे क्यों हैं? उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट रूप से लग रहा था कि यूपीएससी के मौजूदा विवाद को देखते हुए सोनी को बाहर कर दिया जाएगा। 

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद NTA ने जारी किया NEET-UG का रिजल्ट 

  • राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने शनिवार को आधिकारिक वेबसाइट पर राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा स्नातक (नीट-यूजी) 2024 के परिणामों का राज्यवार और केंद्रवार डेटा घोषित किया। सुप्रीम कोर्ट ने 18 जुलाई को एनटीए को 20 जुलाई तक नीट यूजी के परिणाम घोषित करने का निर्देश दिया था। 

मंधाना ने एशिया कप मैच के बाद व्हीलचेयर पर बैठी लड़की को मोबाइल फोन उपहार में दिया 

  • भारत की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने यहां महिला टी20 एशिया कप टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ टीम के मैच के बाद एक दिल छू लेने वाली पहल करते हुए व्हीलचेयर पर बैठी एक लड़की को मोबाइल फोन उपहार में दिया। अपनी मां के साथ व्हीलचेयर पर स्टेडियम आईं आदिशा हेराथ को उस समय सुखद आश्चर्य हुआ जब मंधाना उनसे मिलने आईं और उन्हें एक फोन दिया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *