(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Mon. Apr 15th, 2024

2027 तक विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा भारत, Jefferies ने की बड़ी भविष्यवाणी

Jefferies On Indian Economy: 2027 तक वैश्विक स्तर पर भारत का डंका बजेगा. अमेरिका की बहुराष्ट्रीय स्वतंत्र निवेश बैंक और फाइनेंशियल सर्विस कंपनी जेफरीज ने भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर बहुत बड़ी भविष्यवाणी की है. 

वैश्विक ब्रोकरेज जेफरीज ने भारतीय अर्थव्यवस्था के बारे में बड़ी बात कही गई है. अमेरिका की बहुराष्ट्रीय स्वतंत्र निवेश बैंक और फाइनेंशियल कंपनी जेफरीज ने 21 फरवरी को कहा लगातार जीडीपी विकास दर, सहायक भू-राजनीति, बढ़ते मार्केट कैप, निरंतर सुधार और मजबूत कॉर्पोरेट कल्चर की बदौलत भारत 2027 तक विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी.

पिछले 10 सालों में भारत 7 फीसदी विकास दर के साथ आगे बढ़ता रहा है. इसी विकास दर से बढ़ते हुए 3.6 ट्रिलियन की इकोनॉमी बनकर भारत 8वीं से दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना. अब बारी है दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की. अगले 4 सालों में भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था को छूकर इतिहास रचकर जापान और जर्मनी को पीछे छोड़ देगा.

जेफरीज में भारत इक्विटी विश्लेषक महेश नंदुरकर ने कहा कि  अमेरिकी डॉलर के संदर्भ में पिछले 10 से 20 सालों में भारत  ऐतिहासिक 10 से 12 फीसदी की ग्रोथ रेट के साथ आगे बढ़ा है. जेफरीज ने ये भी कहा कि भारत इक्विटी बाजार में भी दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा देश है. 2030 तक भारत का बाजार पूंजीकरण 10 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है.

उन्होंने आगे बताया कि भारत को निरंतर सुधारों के साथ अपनी  बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था को बरकरार रखना चाहिए. भारतीय बाजार में बढ़ते घरेलू निवेशकों की वजह से विदेशी निवेशकों की निर्भरता कम हुई है. भारत ने 7 फीसदी विकास दर के साथ आगे बढ़ने की नींव रखी है. 2017 में जीएसटी लागू होने के बाद टैक्सेशन को और भी आसान बनाया है.  

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *