Tue. Feb 27th, 2024

UNSC में भारत ने P5 देशों को सुनाई खरी-खोटी,मनीष सिसोदिया को नहीं मिली राहत, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें 

Morning news in HindiMorning news in Hindi

Morning news in Hindi: किसान एक बार फिर अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं. दिल्ली कूच के लिए निकले किसानों को पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर ही रोक दिया गया है, जहां किसानों डेरा डाला हुआ है। किसानों और सरकार के बीच तीन दौर की बैठक हो चुकी है. हालांकि इन बैठकों में सहमति नहीं बन सकी है. इसके बाद अब रविवार को एक बार फिर किसानों और केंद्रीय मंत्रियों के बीच चौथे दौर की वार्ता होगी. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार की बैठक में कोई समाधान निकल सकता है।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-

अमित शाह आज कांग्रेस और INDIA ब्लॉक के खिलाफ लाएंगे प्रस्ताव

लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी का दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन का आज पहला दिन समाप्त हो चुका है। पहले दिन राजनाथ सिंह ने ‘विकसित भारत-मोदी की गारंटी पर पर राजनीतिक प्रस्ताव पेश किया। जिसमें पार्टी के कई नेताओं ने सरकार के विकास और सांस्कृतिक उपायों के साथ ही दक्षिण भारत और किसानों के लिए विभिन्न पहलों पर प्रकाश डाला। वहीं, गृहमंत्री अमित शाह रविवार को राष्ट्रीय अधिवेशन के दूसरे दिन कांग्रेस और इंडिया ब्लॉक के खिलाफ प्रस्ताव लाएंगे।

UNSC में भारत ने P5 देशों को सुनाई खरी-खोटी

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में व्यापक सुधार की आवश्यकता पर जोर देते हुए सवाल किया कि इस शक्तिशाली अंतरराष्ट्रीय निकाय के पांच स्थायी सदस्यों की इच्छा वैश्विक संगठन के 188 सदस्य देशों की सामूहिक आवाज को कब तक कुचलती रहेगी। संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने ‘‘सुरक्षा परिषद में सुधार पर अंतर-सरकारी वार्ता” में शुक्रवार को इस बात पर जोर दिया कि 15 देशों वाले संयुक्त राष्ट्र निकाय में सुधार के वैश्विक प्रयासों की आधारशिला ‘‘समदृष्टि” होनी चाहिए।

‘लगातार तीसरी बार लोकसभा चुनाव जीतेगी भाजपा’

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष जे.पी.नड्डा ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सत्ता संभालने के बाद से पार्टी तेजी से आगे बढ़ी है। उन्होंने पिछले दशक में प्रधानमंत्री के नेतृत्व की सराहना की जो पार्टी संगठन के लिए नई उपलब्धियों से भरा रहा है। नड्डा ने यहां दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन में मौजूद प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव के बाद मोदी सरकार ‘हैट्रिक’ लगाएगी और लगातार तीसरी बार सत्ता बरकरार रखेगी।

मनीष सिसोदिया को नहीं मिली राहत

शराब नीति मामले में दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को शनिवार को राउज एवेन्यू कोर्ट से राहत नहीं मिली है। कोर्ट ने सिसोदिया की न्यायिक हिरासत 28 फरवरी तक बढ़ा दी है। बता दें कि, शराब घोटाले मामले को लेकर कोर्ट ने मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत 17 फरवरी तक के लिए बढ़ा दी थी। जिसके बाद आज उन्हें कोर्ट में पेश किया गया, जहां कोर्ट ने उन्हें 28 फरवरी तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

2024 में नहीं हारे तो 2029 में देश को भाजपा से मुक्ति दिलाएंगे

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव के दौरान बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा, ”भाजपा के लिए सबसे बड़ी चुनौती आम आदमी पार्टी है। आज अगर भाजपा को किसी से खतरा है तो वह आम आदमी पार्टी से है। मैं पूरी जिम्मेदारी के साथ कहना चाहता हूं कि अगर 2024 में भाजपा लोकसभा चुनाव नहीं हारी, तो फिर 2029 में AAP इस देश को भाजपा से मुक्ति दिलाएगी।”

मल्लिकार्जुन खरगे ने बदला तमिलनाडु कांग्रेस का अध्यक्ष

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव की घोषणा से कुछ दिनों पहले शनिवार को अपनी तमिलनाडु इकाई के संगठन में बड़ा बदलाव करते हुए के. सेलवापेरूंथागई को प्रदेश कांग्रेस कमेटी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया। पार्टी ने एस. राजेश कुमार को विधायक दल का नेता नियुक्त किया है। कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सेलवापेरूंथागई और राजेश कुमार की नियुक्तियों के प्रस्ताव को मंजूरी दी। सेलवापेरूंथागई ने के एस अलागिरी का स्थान लिया है। वह अब तक विधायक दल के नेता की जिम्मेदारी निभा रहे थे। राजेश कुमार अब तक विधायक दिल के उप नेता थे।

तेलंगाना में 21 आवारा कुत्तों को मारी गोलियां

तेलंगाना से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। राज्य के महबूबनगर जिले के पोन्नाकल में कुछ नकाबपोश बदमाशों ने आधी रात को आवारा कुत्तों पर बेरहमी से अंधाधुंध गोलियां चलाकर हत्या कर दी। इसके बाद गांव में एक भी कुत्ता नहीं बचा है। बदमाशों की इस गोलीबारी से कई अन्य कुत्ते घायल भी हो गए। बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय राजमार्ग से महज दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस गांव में गोलीबारी के बाद एक भी कुत्ते नहीं बचे।

BKU की बैठक में राकेश टिकैत ने भरी हुंकार

भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के नेता राकेश टिकैत ने शनिवार को कहा कि किसान अपनी मांगों को लेकर 21 फरवरी को उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और उत्तराखंड में धरना देंगे। टिकैत ने यह भी बताया कि शनिवार को यहां सिसौली में हुई पंचायत ने एक प्रस्ताव पारित किया है जिसमें संयुक्त किसान मोर्चा से सरकार द्वारा किसानों की मांगें नहीं माने जाने पर 26 और 27 फरवरी को दिल्ली तक ट्रैक्टर मार्च निकालने को कहा गया है। पंचायत ने हरियाणा और पंजाब में हुई घटनाओं की भी निंदा की है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *