नौ दिवसीय श्री विष्णु महायज्ञ का शुभारंभ

नौ दिवसीय श्री विष्णु महायज्ञ का शुभारंभ

रिपोर्टर:-राकेश वर्मा


आजमगढ़: सठियांव विकास खंड क्षेत्र के समेंदा ग्रामसभा के नोनरा में आयोजित नौ दिवसीय श्री विष्णु महायज्ञ का शुभारंभ मंगलवार को भव्य कलश यात्रा के साथ हुआ । कलश यात्रा में शामिल होने के लिए सुबह से ही पुरुष और महिलाएं यज्ञ मंडप के समीप एकत्रित होने लगे थे । यज्ञ का नेतृत्व कर रहे श्री रामकृष्ण दास जी महाराज ने जैसे ही हरी झंडी दिखाकर कलश यात्रा को रवाना किया। लोग हर हर महादेव यज्ञ भगवान की जय के जयकारे के साथ आगे बढ़ने लगे जो जहां था। वहीं से यज्ञ में शामिल होने के लिए आतुर दिखा धीरे-धीरे देखते देखते कलश यात्रा में जनमानस का हुजूम बढ़ता गया । यज्ञ में शामिल लोगों का उत्साह देखने लायक था।

कलश यात्रा समेंदा, इटौरा, चंडेश्वर, छतवारा, बेलनाडीह होते हुए सिधारी सरजू नदी के तट पर पहुंचा । वहां कन्याओं ने कलश में जल भरा वाराणसी के विद्वान ब्राम्हण आचार्य कपिल देव शास्त्री आचार्य अरुण पांडे संतोष त्रिपाठी एवं सुभाष मिश्रा ने वेद मंत्रों के साथ जलभराने का कार्य संपन्न कराया । जल भरने के लिए नदी के तट पर माथे पर जय माता दी की पट्टी बांधे छात्राएं बड़े ही उत्साहित मन से कतार बद्ध तरीके से बैठी थी । कलश यात्रा में हाथी पर बैठे श्री राम कृष्ण दास जी महाराज जहा समूह का नेतृत्व कर रहे थे ।

इस अवसर पर प्रमुख समाज सेवी स्वतंत्र कुमार सिंह (मुन्ना समेंदा) बृजेश चैहान, देवेंद्र चैहान, अजय चैहान, रामअवतार चैहान, मुनीब राजभर, रामाधार, दिनेश चैहान, राम सिंगार, सुदेश, सुधीर, विपिन एवं बिट्टू सड़क पर आवागमन के साथ-साथ सुरक्षा व्यवस्था में जी जान से डटे हुए थे वापसी में सभी कलश यज्ञ मंडप में स्थापित किए गए यज्ञ के प्रति लोगों के मन में समर्पण एवं निष्ठा भाव स्पष्ट झलक रहा था । श्री राम कृष्ण दास जी ने बताया प्रतिदिन रात में यज्ञ मंडप के बगल में बने मंच पर व्याख्यान दिवाकर पंडित गोविंद शास्त्री एवं मानस वक्ता सुधीर दास जी महाराज का प्रवचन भी होगा। वही सुरक्षा व्यवस्था में मद्देनजर भारी संख्या में पुलिस तैनात रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *