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चाहते हैं वजन कम करना, तो डिनर इतने बजे से पहले ही कर लें

क्या आपने कभी सोचा है कि वजन कम (Weight Loss) करने के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर (Dinner) खाने से सबसे अच्छा समय कब है? क्या आपको वजन घटाने के लिए डिनर छोड़ना चाहिए. अगर आपको इसके बार में नहीं पता है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि आपके सभी सवालों के जवाब हम यहां देंगे. वहीं इसके अलावा ये जानना भी बहुत जरूरी है कि स्वस्थ और फिट रहने के लिए आपको क्या और कितना खाना चाहिए. चलिए जानते हैं.

ब्रेकफास्ट (Breakfast)- नाश्ता दिन का सबसे जरूरी डाइट है इसलिए इसे कभी भी नहीं छोड़ना चाहिए. वहीं अगर आप हेल्दी नाश्ता लेते हैं तो आपको कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है. वहीं सुबह का नाश्ता करने वाले लोगों को दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी कम हो जाता है.

लंच (Lunch)- अधिकांश लोग दोपहर में बहुत अधिक भोजन करना पसंद करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इस समय इंसान की एक्टिविटी लेवल चरम पर होता है.और इस समय कैलोरी अधिक तेजी से बर्न होती है. इसिलए लंच हमेशा सही समय पर और सही मात्रा में करना चाहिए.

डिनर(Dinner) – रात में सोने से पहले अधिक खाना खाने से ब्लड शुगर और इंसुलिन बढ़ता है. जिससे नींद आने में परेशानी होती है. इसलिए रात में बहुत हल्का भोजन करना चाहिए.वहीं सोने से 3 घंटे पहले डिनर करना चाहिए, क्योंकि देर रात में खाना खाने से वजन तेजी से बढ़ता है. वहीं रात में ज्यादातर लोग आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि सोने से पहले आइसक्रीम खाने से ब्ल्ड शुगर को बढ़ा सकते हैं वहीं रात में आइसक्रीम खाने से आपका वजन भी बढ़ सकता है. वहीं स्वस्थ और फिट रहने के लिए समय पर भोजन करना चाहिए. इससे वजन कंट्रोल रहता है.

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