Sat. Feb 24th, 2024

शिमला-मनाली से कम नहीं हैं बिहार के हिल स्टेशन, यहां सेलिब्रेट करें न्यू ईयर 2024

Bihar Hill Station :हिल स्टेशन का नाम सुनते ही आपको शिमला और मनाली की याद आने लगती है तो एक बार बिहार के इन हिल स्टेशन्स पर कुछ दिन बिता कर देखें. आप शिमला और मनाली को भूल जाएंगे. बिहार में कई सारी घूमने लायक जगहें हैं.

इसके साथ ही यहां पर कई मनमोहक हिल स्टेशन भी हैं, जिनकी सुंदरता आपको अपना दीवाना बना लेगी. अगर आप किसी हिल स्टेशन पर जाकर अपना न्यू ईयर सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो बिहार के ये हिल स्टेशन आपके लिए परफेक्ट प्लेस हैं. यहां पर आप सुंदर नजारों को इंज्वॉय कर सकते हैं. बिहार प्रांत शांति और खूबसूरती से भरा हुआ है. 

प्रेतशिला पहाड़ी

बिहार के हिलस्टेशन्स में यह काफी फेमस स्थान है. हर साल यहां पर तीर्थयात्री ब्रह्माकुंड झील आदि घूमने जाते हैं. इसके साथ ही यहां पर लोग पूर्वजों की आत्माओं के लिए अनुष्ठान भी कराते हैं. पौष माह में यहां जाना पुण्य प्रदान करता है. 

प्राग बोधि

बिहार के गया जिले में स्थित प्रागबोधि को डुंगेश्वरी पहाड़ी के नाम से भी जाना जाता है. यह जगह अपनी प्राकृतिक सुंदरता से सभी का मन मोह लेती है. यहां पर भगवान बुद्ध का एक विश्राम स्थल भी है. 

ब्रह्माजुनी पहाड़ी

ब्रह्माजुनी पहाड़ी और इसके आसपास के मंदिर बेहद खूबसूरत जगहें हैं. यहां का नजारा देख आपका मन खुश हो जाएगा. यह काफी शांत जगह है. यहां पर आप अपना नव वर्ष सेलिब्रेट कर सकते हैं. 

गुरपा पीक 

बिहार का यह काफी फेमस हिल स्टेशन है. यह एक हिंदू मंदिर है. ध्यान लगाने के लिए यह एक आदर्श स्थान है. गुरपा शिखर को भगवान बुद्ध के उत्तराधिकारी मैत्रेय का यह प्रतीक्षा स्थल भी है. 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *