(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Tue. Apr 16th, 2024

सरकार का LIC कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की खबरें

Morning news in HindiMorning news in Hindi

Morning news in Hindi: निर्वाचन आयोग लोकसभा चुनाव के लिए आज कार्यक्रम की घोषणा करेगा। निर्वाचन आयोग ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि लोकसभा चुनाव और कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए शनिवार को दोपहर तीन बजे एक संवाददाता सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है और नयी लोकसभा का गठन उससे पहले होना है।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-

उपराष्ट्रपति धनखड़ आज तेलंगाना यात्रा पर जाएंगे

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ शनिवार से हैदराबाद की दो दिवसीय यात्रा पर होंगे। उपराष्ट्रपति के सचिवालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उपराष्ट्रपति के सचिवालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक धनखड़ शनिवार को हैदराबाद के कान्हा शांति वनम में ‘वैश्विक आध्यात्मिक महोत्सव’ के समापन समारोह में मुख्य अतिथि होंगे।

बीआरएस नेता कविता को ED ने किया गिरफ्तार

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में शुक्रवार को भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता के. कविता को हैदराबाद में उनके परिसरों पर छापेमारी के बाद गिरफ्तार कर लिया और पूछताछ के लिए उन्हें दिल्ली लाया गया। एजेंसी के सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि बीआरएस नेता को मध्य रात्रि के आसपास राष्ट्रीय राजधानी में एजेंसी के कार्यालय में लाया गया।

सरकार का LIC कर्मचारियों को बड़ा तोहफा

सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड (एलआईसी) के कर्मचारियों को होली का तोहफा दिया है। सूत्रों के मुताबिक, केंद्र ने LIC के 1 लाख से अधिक कर्मचारियों के मूल वेतन में 17% की बढ़ोतरी को हरी झंडी दे दी है। वेतन वृद्धि अगस्त 2022 से प्रभावी होगी और भत्ते सहित, वेतन वृद्धि 22 प्रतिशत तक होगी। इस वेतन वृद्धि से 01/04/2010 के बाद नियुक्त हुए लगभग 24,000 कर्मचारियों के बेहतर भविष्य के लिए एन.पी.एस. अंशदान को 10% से बढ़ाकर 14% करना शामिल है।

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस सांसद ने दिया इस्तीफा

कांग्रेस सांसद अब्दुल खालिक ने लोकसभा चुनाव में टिकट नहीं मिलने के बाद शुक्रवार को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया, हालांकि वरिष्ठ नेताओं के संपर्क साधे जाने के बाद उन्होंने संकेत दिया कि वह अपना फैसला बदल सकते हैं। खालिक द्वारा इस्तीफे की घोषणा के कुछ देर बाद प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेन कुमार बोरा उन्हें मनाने उनके आवास पर पहुंचे। असम के बारपेटा से लोकसभा सदस्य खालिक ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को भेजे त्यागपत्र में बोरा के अलावा पार्टी महासचिव एवं प्रदेश प्रभारी जितेंद्र सिंह पर निशाना साधा था।

चुनावी बॉण्ड को लेकर मोदी सरकार पर बरसे कपिल सिब्बल

राज्यसभा सदस्य कपिल सिब्बल ने शुक्रवार को चुनावी बॉण्ड योजना को ‘‘बहुत बड़ा घोटाला” करार दिया है। उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच के लिए अदालत द्वारा नियुक्त अधिकारियों का एक विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित किया जाए। चुनावी बॉण्ड के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर मामले में याचिकाकर्ताओं की पैरवी कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता सिब्बल ने यहां संवाददाता सम्मेलन में यह आरोप भी लगाया कि यह योजना ‘गैरकानूनी’ थी और इसका उद्देश्य एक राजनीतिक दल को इस तरह से समृद्ध करना था कि कोई भी अन्य राजनीतिक दल उसका मुकाबला नहीं कर सके।

सरकार का LIC कर्मचारियों को बड़ा तोहफा

सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड (एलआईसी) के कर्मचारियों को होली का तोहफा दिया है। सूत्रों के मुताबिक, केंद्र ने LIC के 1 लाख से अधिक कर्मचारियों के मूल वेतन में 17% की बढ़ोतरी को हरी झंडी दे दी है। वेतन वृद्धि अगस्त 2022 से प्रभावी होगी और भत्ते सहित, वेतन वृद्धि 22 प्रतिशत तक होगी। इस वेतन वृद्धि से 01/04/2010 के बाद नियुक्त हुए लगभग 24,000 कर्मचारियों के बेहतर भविष्य के लिए एन.पी.एस. अंशदान को 10% से बढ़ाकर 14% करना शामिल है।

कोर्ट ने ED के समन पर रोक लगाने से किया इनकार

दिल्ली की एक अदालत ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर से अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट (एसीएमएम) अदालत के समन आदेश के खिलाफ दायर आपराधिक पुनरीक्षण याचिकाओं पर सुनवाई के बाद शुक्रवार को अपना आदेश सुरक्षित रख लिया। एसीएमएम अदालत ने कथित आबकारी शुल्क नीति मामले से संबंधित धनशोधन मामले में समन का पालन नहीं करने की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की शिकायत पर पहले केजरीवाल को शनिवार को अदालत के सामने पेश होने का निर्देश दिया था।

रामलला को तराशने में दिल और आत्मा लगा दी थी

अयोध्या में राम मंदिर में बालक राम की मूर्ति बनाने वाले मूर्तिकार अरुण योगीराज ने राम लला की आदर्श मूर्ति बनाने के लिए ‘तपस्या’ के दौरान उनके सामने आने वाली चुनौतियों का खुलासा किया। काले पत्थर पर बनी बालक राम की मूर्ति, जिसने बड़े पैमाने पर जनता का ध्यान और सराहना बटोरी। अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई भगवान राम की मूर्ति की ‘प्राण स्थापना’ 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में हुई।

जीएसटी के जरिए गरीबों को लूटा गया

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को दावा किया कि भारत की 88 प्रतिशत आबादी अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), दलित, आदिवासी और पिछड़े समुदायों से है लेकिन प्रशासन, न्यायपालिका और मीडिया सहित विभिन्न क्षेत्रों में उनकी भागीदारी बहुत कम है। उन्होंने अपनी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान महाराष्ट्र के पालघर जिले के वाडा तालुका में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि देश की सत्ता और संपत्ति को वह लोग नियंत्रित कर रहे हैं जिनकी कुल आबादी छह प्रतिशत है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *