वैक्सीन के लिए GOOGLE ने लोगो को किया जागरूक

वैक्सीन के लिए GOOGLE ने लोगो को किया जागरूक

नई दिल्ली। पूरी दुनिया इस समय कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर से जूझ रही है। हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है और लोग अपने-अपने स्तर पर मदद के लिए हाथ बढ़ा रहे हैं। इसी बीच Google ने लोगों को इस जानलेवा वायरस से बचाव के लिए फेस मास्क पहनने और खुद को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करने के लिए अपने होमपेज पर डूडल बनाया है। Google का नवीनतम डूडल उस वक्त आया है जब दुनिया के देशों ने अपने नागरिकों को बड़े स्तर पर वैक्सीन लगवाने के लिए अभियान चलाए हैं।

पिछले साल भी महामारी से जुड़े कई डूडल बनाए थे
बीते वर्ष जब देश पहली बार इस महामरारी से जूझ रहा था तो उस वक्त गूगल ने कोरोनावायरस थीम पर बेस्ड कई डूडल बनाए थे। अपने नए डूडल में गूगल ने सभी (वर्णमाला) अल्फाबेट्स G, O, O, G, L और E को फेस मास्क पहनाया हुआ है, वैक्सीन की डोज दिखाई गई हैं और उनके हाथों पर बेनडेज लगे हुए हैं जो कि वैक्सीन डोज लगवाने की निशानी है। आमतौर पर Google के कोरोनावायरस बेस्ड डूडल में अल्फाबेट्स को सोशल डिस्टेसिंग को ध्यान में रखते हुए अलग रखा जाता है। वहीं इस बार वैक्सीन अल्फाबेट्स में यह सभी एक साथ नजर आ रहे हैं।


इस डूडल में सभी पात्र खुशी से कूदते हुए नजर आ रहे हैं। जहां पूरी दुनिया इस बीमारी से दबाव में आ रही है तो इनके जरिए इस महामारी के खिलाफ लोगों में लड़ने की ताकत आएगी। ‘गेट वैक्सीनेटेड, वियर एक मास्क, सेव लाइव्स’ मैसेज के जरिए गूगल लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित कर रहा है और इसे एक सेलिब्रेशन के तौर पर देखा जा रहा है। कंपनी ने डूडल के बारे में अपने ब्लॉग में लिखा कि ‘अभी कोरोनावायरस महामारी दुनिया भर के लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। नजदीकी वैक्सीन साइट खोजने और वायरस को फैलने से रोकने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।’

नया डूडल वैक्सीन ट्रैकर के रूप में भी काम करता है
Google का नया डूडल कोरोनावायस वैक्सीन ट्रैकर के रूप में भी काम करता है, जिसमें सभी देशों के वैक्सीन सेंटर का मैप दिखाया जाता है। गूगल के पास इसके प्रभाव से लेकर सुरक्षा, साइड इफेक्ट्स और वैक्सीन तक से जुड़ी खबरों के लिए एक मात्र सॉल्युशन है। ब्लॉग में आगे कहा गया कि ‘अपनी और अपने समुदाए की मदद के लिए अधिक संसाधनों के बारे में जानिए। हमेशा जागरुख रहिए और जुड़े जरिए और हम नए तरीकों से मदद करने के लिए तैयार हैं।’

गूगल का डूडल दुनिया भर में दिखाई देता है। यह भारत में 1 मई से वैक्सीन के थर्ड फेज के टीकाकरण की शुरुआत से भी मिलता है। भारत में 28 अप्रैल से 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने के बाद पूरा टीकाकरण शुरू कर दिया गया है। भारत की यह वैक्सीन लगवाने की प्रक्रिया दुनिया में सबसे बड़ी वैक्सीन ड्राइव में से एक है। बीते वर्ष Google ने उस दौरान हुए बेहतरीन कार्य के लिए फ्रंटलाइन वर्कर्स की सराहना के लिए ‘थेंक यू कोरोनावायरस हेलपर्स’ डूडल शुरू किया था।

मात्र 100 रुपये में आप एक वर्ष के लिए ईपेपर वशिष्ठ वाणी दैनिक समाचार पत्र को सब्सक्राइब करें और अपने व्हाट्सएप्प और ईमेल आईडी पर एक वर्ष तक निःशुल्क ईपेपर प्राप्त कर पूरे दुनिया की समाचार पढ़े, और साथ ही एक वर्ष तक अपने विज्ञापन को निःशुल्क प्रकाशित भी करवायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *