Fri. Feb 23rd, 2024

किसानों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार देंगे ₹8000 की किस्त

PM Kisan Scheme,

PM Kisan Scheme: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) से ठीक पहले केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को तोहफा देने के मूड में है. माना जा रहा है कि सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान योजना) की किस्त बढ़ाने पर विचार कर रही है. प्रति किसान किस्त मौजूदा ₹6000 सालाना से बढ़कर ₹8000 होने की संभावना है.

16वीं किस्त का इंतजार

सूत्रों के मुताबिक पीएम-किसान सम्मान निधि की किस्त बढ़ाने और पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के संबंध में अंतिम निर्णय जल्द ही लिया जाएगा. सरकार फरवरी 2024 से मार्च 2024 के बीच पीएम-किसान योजना की 16वीं किस्त जारी कर सकती है. हालांकि, इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.

 15 नवंबर, 2023 को जारी हुई थी 15वीं किस्त

गौरतलब है कि, केंद्र सरकार ने 15 नवंबर, 2023 को योजना की 15वीं किस्त जारी की थी. पीएम-किसान योजना के तहत प्रति वर्ष किसानों को 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. ये रकम 2000 रुपये की तीन बराबर किस्तों में सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जाते हैं.

बजट में एलान की उम्मीद

माना जा रहा है कि केंद्र सरकार अंतरिम  बजट में बड़े एलान कर सकती है. हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक बयान में कहा था कि 1 फरवरी का बजट मुख्य रूप से वोट ऑन अकाउंट के रूप में काम करेगा. ऐसे में लोकलुभाव घोषणाओं पर जोर देने की उम्मीद कम ही है.

क्या होता है अंतरिम बजट 

बता दें कि, लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पेश किए जाने वाले इस बजट को अंतरिम बजट कहा जाता है. सामान्य बजट के लिए पर्याप्त समय नहीं होने या चुनाव जल्द ही होने की वजह से सरकार अंतरिम बजट पेश करती है. ये नई सरकार को बाद में पूर्ण बजट पर निर्णय लेने की अनुमति देता है.

अंतरिम बजट में हुआ था एलान

साल 2019 लोकसभा चुनाव से पहले अंतरिम बजट में केंद्र सरकार ने पीएम-किसान योजना का एलान किया था. ये योजना दिसंबर 2018 से लागू की गई थी. 5 साल से किस्त में बढ़ोतरी नहीं हुई है. अब सरकार से किसानों को उम्मीद है. 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *