(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Mon. Apr 15th, 2024

बैंक कर्मियों के लिए खुशखबरी, सैलरी में बढ़ोतरी और सिर्फ 5 दिन काम करने का फरमान!

बैंकबैंक

Bank News: अभी बैंक महीने के पहले और तीसरे शनिवार को खुले रहते हैं. लेकिन जल्द ही सप्ताह में बैंकों में 5 दिन काम हुआ करेगा. इंडियन बैंक एसोसिएशन और अखिल भारतीय बैंक अधिकारी परिसंघ ने बीते 8 मार्च को तो इसकी मंजूरी दे दी है.

वर्तमान समय में बैंक महीने के हर रविवार और दूसरे और चौथे रविवार को बंद रहते हैं. इसके अलावा सरकारी छुट्टियों के दिन भी बैंक बंद रहते हैं. अभी तक मौटे तौर पर बैंकों में हफ्ते में 6 दिन काम होता है. दो हफ्ते 5 दिन और 2 हफ्ते 6 दिन. लेकिन अब जल्द ही बैंकों में 5 दिन ही काम होगा. यानी सोमवार से लेकर शुक्रवार तक. हर शनिवार और रविवार को बैंक बंद रहेंगे.

8 मार्च 2024 को इंडियन बैंक एसोसिएशन और अखिल भारतीय बैंक अधिकारी परिसंघ की हुई मीटिंग में ये निर्णय लिया गया है. हालांकि, अभी इस पर सरकार की मुहर लगनी बाकी है.

सरकार की ओर से एक बार नोटिफिकेशन आ जाने के बाद शनिवार और रविवार को बैंक बंद रहेंगे और हफ्ते में सिर्फ 5 दिन ही बैंकों में काम होगा.

बैंक कर्मियों की सैलरी में बढ़ोतरी

Indian Banks Association और All India Bank Officers Confederation के बीच हुई ज्वाइंट मीटिंग में बैंक कर्मियों की 17 फीसदी सैलरी बढ़ोतरी पर भी सहमति बनी है. इसका मतलब है कि सरकारी बैंक कर्मचारियों की सैलरी बढ़ने से 8,284 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आएगा. सैलरी बढ़ोतरी नवंबर 2022 से लागू होगी. इससे लगभग 8 लाख बैंक कर्मियों को फायदा होगा.

ग्राहकों को हो सकती है परेशानी

ये सभी चीजें तभी लागू होंगी जब सरकार IBA की प्रेस रिलीज पर मुहर लगाएगी. अगर सरकार की मुहर लग जाएगी तो इससे आम ग्राहकों को थोड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. क्योंकि अभी भी बैंकों में लंबी लाइनें लगी होती है और जब हर शनिवार को भी जब बैंक बंद होने लगेंगे तो बैंक ग्राहकों को और भी समस्या हो सकती है. क्योंकि बहुत से ग्राहक शनिवार को ही बैंक का काम कराते हैं.

हालांकि, आज के समय में बैंक के मोबाइल एप्लिकेशन आ जाने से ग्राहकों को थोड़ा सहूलियत भी मिली है. बहुत से ग्राहक बैंक का अधिकतर काम अपने मोबाइल से ही कर लेते हैं.  

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *