आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों का नि:शुल्क बनेगा गोल्डन कार्ड

आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों का नि:शुल्क बनेगा गोल्डन कार्ड

रिपोर्टर:-प्रदीप दुबे


गाजीपुर: प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत 10 मार्च से 24 मार्च तक आयुष्मान पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस दौरान कॉमन सर्विस सेंटर (जन सेवा केन्द्रों) पर पात्र लोगों का नि:शुल्क कार्ड बनाया जाएगा। इस संबंध में शासन से जिलाधिकारी को पत्र जारी किया जा चुका है।


एसीएमओ और नोडल अधिकारी डी पी सिन्हा ने बताया कि इस अभियान को शुरू होने से एक दिन पूर्व मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा एक प्रेस वार्ता का आयोजन कर जन सामान्य को योजना के बारे में जानकारी दी जाएगी । पूर्व में लाभार्थी से गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए 30 रुपये लिए जाते थे लेकिन अब इसे पूर्ण रूप से निःशुल्क कर दिया गया है । इस पखवाड़े के अंतर्गत गोल्डन कार्ड नि:शुल्क बनाया जाएगा। इसके साथ ही ग्रामीण इलाकों में गोल्डन कार्ड कैंप लगाने का प्रचार-प्रसार माइक लगाकर किया जाएगा ताकि लोगों को इसकी जानकारी मिले और वह कैंप तक पहुंचे।


जिला आईटी प्रबंधक अमित उपाध्याय ने बताया कि जनपद में 1.57 लाख लाभार्थी परिवार के 7.78 लाख (7,78,750) गोल्डन कार्ड बनाए जाने का लक्ष्य शासन द्वारा दिया गया था। इसके सापेक्ष अब तक 67,050 परिवार के 1,67,792 गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं ।


गोल्डन कार्ड के लाभार्थी परिवार को प्रति वर्ष प्रति परिवार पाँच लाख रुपये तक के नि:शुल्क इलाज की सुविधा योजना से जुड़े सूचीबद्ध चिकित्सालयों में उपलब्ध है । यह कहना हा लाभार्थियों का जिला अस्पताल में पेट से जुड़ी समस्या का इलाज करवाने वाले मुबारकपर पलिया भावर कोल निवासी कल्लू चौहान ने बताया कि गोल्डन कार्ड बनने से उन्हें इलाज में काफी राहत मिली।

इसके अलावा सुरहूरपुर हरिश्चंद्र जखनिया निवासी कलावती, जिनका 13 फरवरी को आंखों का ऑपरेशन हुआ। उन्होंने बताया कि गोल्डन कार्ड पहले नहीं बना था लेकिन करीब एक माह पूर्व उनका गोल्डन कार्ड क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता के सहयोग से बनाया गया था, जिसकी मदद से उन्होंने अपनी आंखों की नि:शुल्क ऑपरेशन करवाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *