नागेपुर में बालिकाओं ने कन्या भ्रूण हत्या, बाल विवाह के खिलाफ रैली निकाली

नागेपुर में बालिकाओं ने कन्या भ्रूण हत्या, बाल विवाह के खिलाफ रैली निकाली

  • बेटियों ने लिंग भेद के खिलाफ रैली निकाल कर माँगा बराबरी का हक
  • महिला दिवस पर रैली निकालकर लड़कियों की घटती जनसंख्या पर जताई चिंता

रिपोर्टर: कमलेश गुप्ता

वाराणसी/मिर्जामुराद: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आशा ट्रस्ट और लोक समिति के तत्वाधान में सोमवार को प्रधानमंत्री आदर्श गाँव नागेपुर में लड़कियों ने बाल विवाह, कन्या भ्रूण हत्या, तथा लिंग भेद के खिलाफ जन जागरूकता रैली निकाली। रैली में गाँव की किशोरी लड़कियाँ और आशा सामाजिक स्कूल की बच्चियों ने भाग लिया। रैली में शामिल लड़कियों ने तख्ती बैनर के साथ नही किसी का हो अपमान लड़का लड़की एक समान,बाबा हमको पढ़ने दो पढ़कर आगे बढ़ने दो, कन्या भ्रूण हत्या बन्द करो, बाल विवाह पर रोक लगाओ, हमको दुनिया में आने दो अपना मान बढ़ाने दो, बेटी पढ़ाओ बेटी बढ़ाओ के नारे लगाकर बेटियों की शिक्षा और सुरक्षा की माँग किया। कार्यक्रम में लड़कियों ने लड़का लड़की असमानता और लैंगिक असमानता यौन उत्पीड़न,दहेज, नशा, बाल विवाह आदि सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ खुलकर अपने विचार रखें।


बेटियों ने प्रधानमंत्री से नागेपुर गाँव में लड़कियों के लिये इण्टर कालेज और स्वास्थ केंद्र खोलने की माँग किया। गाँव की खुशबू पटेल ने कहा कि गाँव में सिर्फ प्राइमरी स्कूल है और उसके आगे की पढाई के लिये 3 किलोमीटर दूर पढ़ने जाना होता है जिसकी वजह से बहुत सारी लड़कियां आगे की पढ़ाई नही कर पाती है, और उनकी कम उम्र में शादी भी कर दिया जाता है। मुस्कान ने कहा कि गाँव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और खेलकूद का मैदान भी नही है। लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर ने कहा कि हमारा समाज लड़कियों और लड़कों में आज भी भेदभाव कर रहा है। जिसके कारण कोख में ही लड़कियों को मार दिया जाता है नतीजन दिन-प्रतिदिन लड़कियों की संख्या घटती जा रही है, जो चिंता की बात है। कार्यक्रम का संचालन विद्या, अध्यक्षता मधुबाला ने किया।

कार्यक्रम में वर्षा, खुशबू, मधुबाला, सीमा, मनजीता, शमाबानो, मनीषा, बबीता, करीन, पूजा, उजाला, गायत्री, रूपा, सावित्री, ऋतु, रीमा, पूनम, सोनी, मोनी, चांदनी, सानिया, आकांशा, सोनी,रिया, निशा, शबाना, खुशबू, अभा, मुस्कान, रेशम, आँचल,वन्दना, सोहानी, आरती, साक्षी, काजल, गुड़िया आदि लोग शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *