Sat. Feb 24th, 2024

अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी से भी आगे निकले गौतम अडानी, बने कौन है पहले नंबर पर 

Gautam Adani overtakes Mukesh Ambani in the list of richGautam Adani overtakes Mukesh Ambani in the list of rich

Bloomberg Billionaires Index 2024: देश के दिग्गज उद्योगपति गौतम अडानी एक बार फिर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पछाड़कर भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। इसका खुलासा ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स 2024 में जारी दुनिया के 500 सबसे धनवानों की जारी लिस्ट से हुआ है। इसके मुताबिक, 5 जनवरी 2024 को मुकेश अंबानी की टोटल नेटवर्थ 97 अरब डॉलर रिकॉर्ड किया गया, वहीं गौतम अडानी की कुल नेटवर्थ 97.60 अरब अमेरिकी डॉलर पर पहुंच गई।

इस लिस्ट में गौतम अडानी को जहां 12वां स्थान मिला है, वहीं मुकेश अंबानी 13वें नंबर पर हैं। अडानी समूह के मुखिया नेटवर्थ में हालिया वृद्धि के साथ एशिया के भी सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। दुनिया के सबसे अमीर शख्स का ताज एक बार फिर टेस्ला प्रमुख एलन मस्क के नाम रहा। उनका टोटल नेटवर्थ 220 अरब डॉलर दर्ज किया गया। टॉप-10 अमीरों में नौ अमीर शख्सियत अमेरिका के हैं और ज्यादातर टेक्नोलॉजी कंपनियों के प्रमुख हैं।

दुनिया की जानी-पहचानी हस्तियों की रैंकिंग

इस लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स 138 अरब डॉलर के टोटल नेटवर्थ के साथ चौथे नंबर पर रहे। इसी तरह, फेसबुक के प्रमुख मार्क जकरबर्ग 138 अरब डॉलर के टोटल नेटवर्थ के साथ छठे नंबर पर अपनी जगह बनाई। वॉरेन बफे 122 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ आंठवें नंबर पर रहे। अली बाबा के जैक मा 29 अरब डॉलर के टोटल नेटवर्थ के साथ 50वें नंबर पर रहे।

दुनिया के 10 सबसे अमीर शख्सियत और उनका टोटल नेटवर्थ

एलोन मस्क(अमेरिका) – 220 अरब डॉलर

जेफ बेजोस (अमेरिका)- 169 अरब डॉलर

बर्नार्ड अरनॉल्ट (फ़्रांस) – 168 अरब डॉलर

बिल गेट्स  (अमेरिका) – 138 अरब डॉलर

स्टीव बाल्मर (अमेरिका) -128 अरब डॉलर

मार्क जुकरबर्ग (अमेरिका) – 126अरब डॉलर

लैरी पेज (अमेरिका) –  124 अरब डॉलर

वॉरेन बफेट(अमेरिका)-    122 अरब डॉलर

लैरी एलिसन(अमेरिका)- 120 अरब डॉलर

सर्गेई ब्रिन (अमेरिका) -117 अरब डॉलर

टॉप-50 में सिर्फ चार भारतीयों ने बनाई जगह

दुनिया के अमीरों की इस लिस्ट में टॉप-50 में सिर्फ चार शख्सियत अपनी जगह बना पाने में सफल रहे। गौतम अडानी और मुकेश अंबानी के अलावा 38वें नंबर पर शपूर मिस्त्री रहे। इनका टोटल नेट वर्थ 34.6 अरब डॉलर रहा। इसके अलावा 45वें नंबर पर शिव नादर ने जगह बनाई। इनकी कुल नेटवर्थ 33 अरब डॉलर दर्ज किया गया। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स दुनिया के सबसे अमीर लोगों की डेली रैंकिंग है। न्यूयॉर्क में हर कारोबारी दिन की समाप्ति पर आंकड़े अपडेट किए जाते हैं।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *