गडकरी विंटेज मोटर वाहनों के संरक्षण के लिए हस्तक्षेप चाहते हैं

गडकरी विंटेज मोटर वाहनों के संरक्षण के लिए हस्तक्षेप चाहते हैं

नागपुर: 19 अप्रैल को गडकरी को एक पत्र में मंत्रालय द्वारा अधिसूचित प्रस्तावित विंटेज मोटर वाहनों के पंजीकरण के लिए विशेष प्रावधान से संबंधित नियमों में पर्याप्त रूप से “चार महत्वपूर्ण मामलों” को हरी झंडी दिखाई। के नाम।

“निर्माण की तारीख से 30 साल से अधिक पुराने पुराने मोटर वाहनों को कृपया मसौदा नियमों के तहत पंजीकृत होने की अनुमति दी जा सकती है ‘पुराने मोटर वाहनों के पंजीकरण के लिए विशेष प्रावधान’ क्योंकि ये वाहन संख्या में बहुत कम हैं और हमारी राष्ट्रीय मोटर वाहन विरासत है महत्वपूर्ण हिस्सा, ”सिंघानिया ने गडकरी से आग्रह किया।

उन्होंने पत्र में कहा, “किसी भी व्यावसायिक उपयोग की अनुमति नहीं दी जा सकती है, लेकिन निजी उद्देश्यों के लिए इन विंटेज मोटर वाहनों के मुफ्त उपयोग की अनुमति दी जा सकती है।”

  • उत्सर्जन अनुपालन,
  • नियंत्रण प्रमाणपत्र के तहत प्रदूषण प्राप्त करने से अनुरोधित छूट और
  • फिटनेस प्रमाणपत्र प्राप्त करना …
  • उत्पादन के बाद की कारों पर लागू होने वाले नए उत्सर्जन / फिटनेस / प्रदूषण मानदंडों की बैठक या आवश्यकता है।
  • सिंघानिया ने गडकरी को बताया। ऐतिहासिक वाहनों में कोई भी संशोधन या परिवर्तन इन ऐतिहासिक वाहनों की प्रामाणिकता और मौलिकता को नष्ट कर देगा।

“पुराने मोटर वाहनों के पारदर्शी पंजीकरण को सक्षम करने के लिए, आवश्यक पंजीकरण विवरण के स्वामी द्वारा स्व-प्रमाणन / घोषणा / क्षतिपूर्ति उसी तरह से पर्याप्त होनी चाहिए जैसे कि आयकर रिटर्न के मामले में। किसी भी निजी ऑटोमोबाइल एसोसिएशन, क्लब या समिति के एक प्रतिनिधि को विंटेज मोटर वाहन के पंजीकरण के लिए अनुमोदन या अस्वीकृति की प्रक्रिया में शामिल होने की आवश्यकता नहीं हो सकती है, क्योंकि विभिन्न राज्य समितियों में निजी प्रतिनिधियों की ऐसी भागीदारी अनावश्यक हो सकती है। पत्र में कहा गया है कि लालफीताशाही भ्रष्टाचार को कम करने और पेडलिंग को प्रभावित करने की गुंजाइश दे सकती है।

इसने मंत्री से “पर्यटन, संस्कृति, रोजगार, विनिर्माण और राजस्व को बढ़ावा देने” के साथ-साथ “हमारी राष्ट्रीय विरासत और संस्कृति के निर्माण” के लिए प्रतिनिधित्व पर विचार करने का आग्रह किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *