आज से COVID-19 का टीका लगाया जाएगा, जानें महत्वपूर्ण बातें

आज से COVID-19 का टीका लगाया जाएगा, जानें महत्वपूर्ण बातें

नई दिल्ली: COVID-19 टीकाकरण का दूसरा चरण आज शुरू हुआ है। आज से लोग टीकाकरण भी करवा सकेंगे। इस चरण में, 60 साल से ऊपर के लोग और 45 साल से ऊपर के लोग जो गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं, वे टीका लगवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें पहले CoWIN 2.0 ऐप पर रजिस्टर करना होगा। सरकार ने इस संबंध में पंजीकरण और नियुक्ति के लिए एक उपयोगकर्ता पुस्तिका जारी की है। उपयोगकर्ता नियमावली की शुरूआत में, केंद्र सरकार ने कहा, “सरकार ने हमारे देश में वायरस के प्रसार को रोकने के लिए धरातल पर अनुकरणीय कार्य किया है और लोगों को इसकी सुरक्षा के लिए एहतियाती सलाह दी है।”

सरकार ने कहा है कि CoWIN 2.0 पोर्टल पर पंजीकरण आज सुबह 9 बजे खुलेगा। जानकारी के लिए काउइन.जीओवी.इन देखें। आयुष्मान भारत के तहत 10,000 से अधिक निजी अस्पतालों, CGHS और अन्य निजी अस्पतालों के तहत 600 से अधिक अस्पतालों को सरकारी योजनाओं के तहत टीकाकरण केंद्रों के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

निजी अस्पताल कोविद -19 वैक्सीन के प्रति डोज 250 रुपये ले सकेंगे। टीकाकरण का दूसरा चरण छह सप्ताह तक चलेगा। योग्य लाभार्थी अपनी पसंद का केंद्र चुन सकते हैं और उपलब्ध स्लॉट्स के आधार पर अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

केंद्र सरकार ने 45 से 59 वर्ष के बीच के लोगों में 20 गंभीर बीमारियों की पहचान की है, जिससे कि इस आयु वर्ग के लोग जो पीड़ित हैं, वे ही टीका लगवा पाएंगे। उदाहरण के लिए, पिछले एक साल में जो हृदय गति रुकने के कारण अस्पताल में भर्ती हुए हैं। सरकार ने कहा है कि सरकारी अस्पतालों में COVID-19 वैक्सीन मुफ्त दी जाएगी, जबकि लोगों को निजी सुविधाओं के लिए भुगतान करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *