मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना में वाराणसी के 07 परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ

मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना में वाराणसी के 07 परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ

  • मुख्यमंत्री द्वारा गोरखपुर में योजना के शिलान्यास कार्यक्रम का जनपद में समस्त 07 स्थलों पर सजीव प्रसारण देखा गया
  • सर्किट हाउस में मंत्री रविंद्र जायसवाल ने मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण देखा, उसके बाद शिलान्यास किया
  • जनपद के सभी विधानसभा क्षेत्रों में आयोजित कार्यक्रम में विधायकों ने अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र की प्रकाशित विकास पुस्तिका का किया विमोचन
  • शिवपुर विधानसभा क्षेत्र में मंत्री अनिल राजभर, कैंट में विधायक सौरभ श्रीवास्तव, रोहनियां में विधायक सुरेंद्र नारायण सिंह तथा पिंडरा में विधायक डॉ अवधेश सिंह ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विकास पुस्तिका का किया विमोचन

महेश पाण्डेय ब्यूरो चीफ

वाराणसी: प्रदेश सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने पर चल रहे कार्यक्रमों में 20 मार्च शनिवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में प्रदेश के 373 विधानसभाओं में 180 करोड़ रुपए लागत की मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना के कार्यों का शिलान्यास किया। जिसमें बनारस की सात विधानसभा क्षेत्रों में प्रत्येक में 50-50 लाख रुपए की लागत से एक-एक परियोजना का शिलान्यास हुआ। जिसका प्रत्येक विधानसभा में वहां के विधायकगण की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित कर मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का लोगों द्वारा सीधा प्रसारण देखा गया।

विधानसभा उत्तरी का कार्यक्रम उत्तर प्रदेश के स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्यमंत्री( स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल की अध्यक्षता में सर्किट हाउस सभागार में संपन्न हुआ। मुख्यमंत्री के सजीव प्रसारण के बाद मंत्री रविंद्र जायसवाल ने मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना में 50 लाख रुपए की लागत से चंद्रिका माता मंदिर के सुदृढ़ीकरण तथा वाराणसी क्लब से आशापुर चौराहे तक 3.37 किलोमीटर लंबाई के मार्ग का 3.89 करोड़ रुपए से विशेष मरम्मत कार्य, पांडेयपुर चौराहे से आजमगढ़ रिंग रोड तक 3.35 किलोमीटर में 1.82 करोड़ रुपए से विशेष मरम्मत कार्य तथा बधवानाला से ढेलवरिया को जोड़ने हेतु वरुणा पर 40 लाख रुपए से पांटून पुल निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया।

इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मंत्री रविंद्र जायसवाल ने कहा कि काशी में पर्यटन विकास यहां के आर्थिक उत्थान में सहायक हैं। सरकार ने जीर्ण-शीर्ण पर्यटन स्थलों को चरणबद्ध रूप से हर विधानसभा क्षेत्र में लेते हुए जीर्णोद्धार एवं सुंदरीकरण की मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना लागू की है। इसमें पहली बार बनारस के 07 पर्यटन केंद्र को प्रत्येक को 50-50 लाख रुपए से सौंदर्यीकरण होगा। आगे दूसरे स्थलों को चरणबद्ध रूप में लिया जाएगा। पर्यटन आर्थिक विकास व रोजगार सृजन के अवसर बढ़ेंगे। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि आज जिन कार्यों का शिलान्यास किया गया है वे आगामी 4 से 6 माह के अंदर पूर्ण हो जाएंगे तथा तत्पश्चात 6 माह के अन्दर उद्घाटन किया जाएगा।

इस अवसर पर मंत्री रविंद्र जायसवाल ने सूचना विभाग द्वारा प्रकाशित विधानसभा उत्तरी की विकास पुस्तिका का विमोचन किया और सरकार की 4 वर्ष की उपलब्धियों का उल्लेख किया। पुस्तिका सरकार द्वारा प्रदेश स्तर पर किए कार्यों, जनपद वाराणसी में गत 4 वर्षो में हुए उल्लेखनीय कार्य तथा विधानसभा उत्तरी में हुए सांसद निधि, विधायक निधि, पूर्वांचल निधि तथा त्वरित विकास योजना में हुए अरबों रुपए के कार्यों का वर्णन किया गया है।

कार्यक्रम में उपस्थित सैकड़ों लोगों को विकास पुस्तिका निःशुल्क वितरित किया गया। कार्यक्रम का संचालन जगदीश त्रिपाठी ने किया। इस अवसर पर पार्षद मदद मोहन दुबे, शैलेंद्र श्रीवास्तव, संदीप त्रिपाठी, जोगेश्वर श्रीवास्तव, जितेंद्र लालवानी, दिनेश यादव, सुनील सोनकर के अलावा अजीत सिंह, सिद्धनाथ शर्मा, कमलेश सोनकर, रतन कुमार मौर्य, अरविंद सिंह सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

इसके अलावा विधानसभा क्षेत्र शिवपुर में जाल्हूपूर स्थित कच्चा बाबा मंदिर पर आयोजित कार्यक्रम में मंत्री अनिल राजभर, विधानसभा क्षेत्र पिण्डरा में दुर्गा माता मंदिर रमईपुर पर आयोजित कार्यक्रम में विधायक डॉ अवधेश सिंह, विधानसभा क्षेत्र रोहनिया में केसरी पुर स्थित प्राचीन शिव मंदिर पर आयोजित कार्यक्रम में विधायक सुरेंद्र नारायण सिंह, विधानसभा क्षेत्र कैंट में संत कबीर प्रकट स्थल लहरतारा पर आयोजित कार्यक्रम में विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधानसभा क्षेत्र सेवापुरी में ग्राम शहंशाहपुर चौखंभा में स्थित प्राचीन शिव मंदिर पर आयोजित कार्यक्रम में विधायक सेवापुरी के प्रतिनिधि वंशराज सिंह एवं उपजिलाधिकारी राजातालाब तथा विधानसभा क्षेत्र वाराणसी दक्षिणी में कोनिया स्थित माताबरी मंदिर पर आयोजित कार्यक्रम में काशीनाथ अकेला ने सूचना विभाग द्वारा प्रकाशित अपने-अपने विधानसभा की विकास पुस्तिका का विमोचन किया और सरकार की 4 वर्ष की उपलब्धियों का उल्लेख किया।

पुस्तिका सरकार द्वारा प्रदेश स्तर पर किए कार्यों, जनपद वाराणसी में गत 4 वर्षो में हुए उल्लेखनीय कार्य तथा विधानसभा क्षेत्र में हुए सांसद निधि, विधायक निधि, पूर्वांचल निधि तथा त्वरित विकास योजना में हुए अरबों रुपए के कार्यों का वर्णन किया गया है। कार्यक्रम में उपस्थित सैकड़ों लोगों को विकास पुस्तिका निःशुल्क वितरित किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का लोगों द्वारा सीधा प्रसारण देखा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *