खाद्य सामग्रियों की दुकानों पर छापेमारी

खाद्य सामग्रियों की दुकानों पर छापेमारी

रिपोर्टर।। रन्धा सिंह

पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर- त्यौहार आते ही खाद्य सामग्रियों की दुकानों पर छापेमारी शुरू हो जाती है और खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग द्वारा सैम्पलिंग की कार्रवाई भी शुरू होती है। इसी क्रम में जिलेभर से खाद्य सुरक्षा के मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत किये गए सैम्पलिंग में विभाग को जिले भर में कई दुकानों के सैंपल मानक के विपरीत मिले हैं। विभाग ने उन लोगो के विरुद्ध वाद दाखिल किया था।

सैम्पलिंग में फेल हुए फर्म को न्याय निर्णयन अधिकारी के समक्ष पेश किया था। कुल 6 वादों पर अर्थदंड की कार्रवाई कुल 2 लाख 70 रुपये की गई जिनमें पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर में गल्ला मंडी स्थित जगदीश प्रसाद केसरी पर फर्जी नमकीन बनाने के आरोप में 35 हजार रुपये का अर्थदंड किया है वही लाठ न 2 के प्रदीप कुमार जायसवाल पर नकली सत्तू के आरोप में 7 हजार रुपये अर्थदंड लगाई गयी।

इसी प्रकार दुल्हीपुर के जय कुमार गुप्ता को फर्जी नमकीन बनाने के आरोप में 75 हजार रुपये व काली महाल चौराहा के प्रवीण जायसवाल को नकली नमकीन के आरोप में 10 हजार रुपये का आर्थदण्ड विभाग ने किया गया है। विभाग ने चेतावनी दी है कि अगर 1 माह के भीतर अर्थदंड जमा नहीं किया जाता है तो उक्त लोगों की आरसी काटने की कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *