(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Mon. Apr 15th, 2024

‘Five Eyes’ alliance: जानें क्या है Five Eyes, जिसके पार्टनर ने निज्जर हत्याकांड में कनाडा के ‘सबूतों’ पर जताया संदेह 

What Is Five Eyes: 5 देशों के खुफिया गठबंधन ‘फाइव आइज’ के पार्टनर ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड में कनाडा के सबूतों पर सवाल उठाए हैं. ये वो सबूत हैं, जिनके तहत कनाडा की ओर से इस हत्याकांड में भारतीयों के शामिल होने के आरोप लगाए गए थे.

‘फाइव आइज’ गठबंधन में शामिल एक देश ने निज्जर हत्याकांड में कनाडा के ‘सबूतों’ पर संदेह जताया है. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सितंबर 2023 में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत के शामिल होने का आरोप लगाया था. हाल ही में निज्जर हत्याकांड से जुड़ा एक सीसीटीवी फुटेज सामने आया था. फुटेज को लेकर दावा किया गया था कि ये निज्जर की हत्या के दौरान का फुटेज है.

अब न्यूजीलैंड के उप प्रधानमंत्री विंस्टन पीटर्स ने खालिस्तान आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में कथित भारतीय लिंक के कनाडा के दावे पर संदेह जताया है. अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के साथ फाइव-आईज खुफिया गठबंधन में न्यूजीलैंड शामिल है. डिप्टी PM पीटर्स ने इंडियन एक्सप्रेस के साथ इंटरव्यू में कनाडा की ओर से उपलब्ध कराए गए सबूतों पर संदेह व्यक्त किया.

क्वालिटी या वैल्यू नहीं पता, लेकिन आज जानकारी पाकर खुश हो जाते हैं

न्यूजीलैंड के डिप्टी PM पीटर्स इन दिनों भारत की यात्रा पर हैं. पिछले साल नवंबर में न्यूजीलैंड में हुए चुनाव में पीटर्स की पार्टी ने जीत दर्ज की थी और वे न्यूजीलैंड के उप प्रधानमंत्री बने थे. पीटर्स न्यूजीलैंड के विदेश मंत्री भी हैं. इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा कि जब निज्जर की हत्या के बाद सबूतों को शेयर किया गया था, तब न्यूजीलैंड में दूसरी सरकार थी और मैं उस सरकार का हिस्सा नहीं था. उन्होंने कहा कि कभी-कभी जब आप खुफिया जानकारियों के बारे में सुनते हैं, तो आप कुछ कहते नहीं हैं. दरअसल, आप इन खुफिया जानकारियों की वैल्यू या क्वालिटी नहीं जानते, लेकिन आप इनके बारे में जानकर सिर्फ खुश होते हैं. 

न्यूजीलैंड के उप प्रधानमंत्री ने कहा कि एक वकील के रूप में आरोप लगाए जाने को सही पाता हूं, लेकिन सबूत कहां है? अभी तक इस मामले के बाकी की जांच रिपोर्ट कहां हैं? मंगलवार को द इंडियन एक्सप्रेस ने जब पीटर्स से पूछा कि क्या कनाडा ने निज्जर मामले पर जानकारी साझा की है और क्या न्यूजीलैंड ने भारत को अपनी स्थिति बताई है, तो उन्होंने कहा कि उस वक्त हमारी पुरानी सरकार इस मामले को हैंडल कर रही थी. न्यूजीलैंड के उप प्रधानमंत्री पीटर्स काफी अनुभवी हैं. मंगलवार को उन्होंने भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ द्विपक्षीय बैठक की. 

फाइव आइज पार्टनर की ओर से सवाल उठाने का पहला मामला

निज्जर मामले में फाइव-आइज पार्टनर की ओर से कनाडा के दावों पर सवाल उठाने का ये पहला मामला है. खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर, जिसे भारत सरकार ने आतंकी घोषित किया था. उसकी 18 जून 2023 को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. निज्जर की हत्या के बाद भारत और कनाडा के बीच बड़े पैमाने पर राजनयिक विवाद पैदा हो गया था.

पिछले साल सितंबर में, कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने निज्जर की हत्या में भारतीय संलिप्तता के खिलाफ आरोप लगाए थे, जिसे भारत ने बेतुका और निराधार बताकर खारिज कर दिया था. विदेश मंत्रालय के मुताबिक, कनाडा इस हत्या पर अपने दावे को साबित करने के लिए कोई सबूत पेश नहीं कर पाया है. रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने निज्जर की हत्या के संबंध में अभी तक संदिग्धों का नाम नहीं लिया है या गिरफ्तारी नहीं की है.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *