Fri. Feb 23rd, 2024

इनएक्टिव हो जाएगा Fastag, 31 जनवरी से पहले कर लें ये काम 

Fastag News

Fastag News: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने एक निर्देश जारी किया है और कहा है कि  31 जनवरी से पहले फास्टैग का KYC करना होगा. अगर ऐसा नहीं होता तो फास्टैग इनएक्टिव हो जाएगा.

अगर आपके घर में फोर व्हीलर गाड़ी है तो उस गाड़ी पर फास्टैग जरूर लगा होगा. इसी फास्टैग को लेकर एक बड़ा और जरूरी अपडेट सामने आया है. मामला ये है कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने एक निर्देश जारी किया है और कहा है कि  31 जनवरी से पहले फास्टैग का KYC करना होगा. अगर ऐसा नहीं होता तो फास्टैग इनएक्टिव हो जाएगा.

KYC नहीं हुई तो नहीं दे पाएंगे टोल

दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आदेश का उल्लंघन करते हुए बिना KYC के एक विशेष वाहन के लिए कई फास्टैग जारी किए जाने के कई मामले सामने आए हैं जिसके बाद NHAI ने यह पहल शुरू की है. अगर आपने अपना फास्टैग 31 जनवरी से पहले अपडेट नहीं कराया तो यह इनएक्टिव हो जाएगा और इसके बाद आप फास्टैग के जरिए टोल नहीं दे पाएंगे.

NHAI ने क्यों लिया ये फैसला

15 जनवरी को जारी अपने आदेश में NHAI ने कहा कि यह फैसला इलेक्ट्रॉनिक टोल व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए लिया गया है. एनएचएआई ने एक वाहन एक फास्टैग नीति के तहत यह आदेश जारी किया है. इसका उद्देश्य एक ही फास्टैग का इस्तेमाल कर रहे कई सारे वहनों या एक स्पेशल वाहन के फास्टैग का इस्तेमाल कर टोल चुकाने से बचने वालों के प्रयासों को खत्म करना है. आदेश में यह भी कहा गया है कि केवल नवीनतम फास्टैग खाता ही एक्टिव रहेगा.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *