Fri. Feb 23rd, 2024

‘हर भारतीय को सफाई के लिए अयोध्या जाना चाहिए’ – PM मोदी

Ram temple

Ayodhya  Ram Mandir latest update : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या में हजारों करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात देते हुये कहा कि वह भारत की मिट्टी के कण-कण और जन-जन के पुजारी हैं। मोदी ने महर्षि वाल्मीकि अंतररष्ट्रीय एयरपोर्ट व अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करने के साथ केन्द्र एवं राज्य सरकार की 15711.42 करोड़ रुपये की कुल 45 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

इस अवसर पर उन्होने कहा ‘‘ आज पूरी दुनिया उत्सुकता के साथ 22 जनवरी के ऐतिहासिक क्षण का इंतजार कर रही है, ऐसे में अयोध्यावासियों में ये उत्साह ये उमंग बहुत स्वाभाविक है। भारत की मिट्टी के कण कण और भारत के जन-जन का मैं पुजारी हूं और मैं भी आपकी तरह उतना ही उत्सुक हूं। हम सभी का यह उत्साह ये उमंग थोड़ी देर पहले अयोध्या की सडक़ों पर भी पूरी तरह नजर आ रहा, ऐसा लगता था कि पूरी अयोध्या नगरी ही सडक़ पर उतर आयी हो। ये प्यार ये आर्शीवाद के लिए मैं आप सभी का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं।”

Modi

उन्होने कहा ‘‘ अयोध्या का नया विकास नये अध्याय का सृजन कर रहा है तथा आज का दिन देश के इतिहास में 30 दिसम्बर की ये तारीक बहुत ही ऐतिहासिक रही है। आज के ही दिन 1943 में नेता सुभाष चन्द्र बोस ने अण्डमान में झंडा फहराकर भारत की आजादी का जयघोष किया था। आजादी के आंदोलन से जुड़े ऐसे पावन दिवस पर आज हम आजादी के अमृतकाल के संकल्प को आगे बढ़ा रहे है।

आज विकसित भारत के निर्माण को अयोध्या नगरी से नई ऊर्जा देंगे आज यहां 15 हजार करोड़ से ज्यादा के विकास कार्यो का शिलान्यास/लोकार्पण हुआ। आधुनिक अयोध्या को देश के नक्शे पर फिर से गौरव के साथ स्थापित करेंगे। कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के बीच यह कार्य अयोध्यावासियों के अथक परिश्रम का परिणाम है मैं सभी अयोध्या वासियों को इन परियोजनाओं के लिए अनेक अनेक बधाई देता हूं।”

अयोध्या में हजारों करोड़ रुपए से विकास हो रहा

प्रधानमंत्री ने कहा ‘‘ दुनिया में कोई भी देश हो अगर उसे विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचना है तो उसे अपनी विरासत को संभालना ही होगा। हमारी विरासत हमें प्रेरणा देती है हमें सही मार्ग दिखाती है इसलिए आज का भारत पुरातन और नूतन दोनों को आत्मसात करते हुये आगे बढ़ रहा है। अयोध्या नगरी की इस पुरातन पहचान को हमें आधुनिकता से जोडक़र वापस लाना है साथ क्यों आने वाले समय में अयोध्या नगरी अवध क्षेत्र ही नहीं बल्कि पूरे यूपी के विकास को यह हमारी अयोध्या दिशा देने वाली है।”

उन्होने कहा कि अयोध्या में श्री राम का भाव मंदिर बनने के बाद यहां आने वाले लोगों की संख्या में बहुत बड़ी वृद्धि होगी इसे ध्यान में रखते हुए सरकार अयोध्या में हजारों करोड़ रूपों के विकास कार्य कर रही है। अयोध्या को स्माटर् बन रही है। आज अयोध्या में सडक़ों का चौड़ीकरण हो रहा है, नए फुटपाथ बना रहे हैं। नए ओवरब्रिज बना रहे हैं, नए पुल बना रहे हैं। अयोध्या को आसपास के जिलों से जोडऩे के लिए भी यातायात के साधनों को सुधारा जा रहा है।

हर भारतीय को सफाई के लिए अयोध्या जाना चाहिए

मोदी ने कहा ‘‘ अयोध्या धाम एयरपोटर् और अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करने का सौभाग्य मिला है। मुझे खुशी है कि अयोध्या एयरपोटर् का नाम महर्षि वाल्मीकि के नाम पर रखा गया है, महर्षि वाल्मीकि ने हमें रामायण के माध्यम से प्रभु श्री राम के कृतित्व एवं चरित्र से परिचय करवाया। मकर संक्रांति के दिन से पूरे देश के छोटे-मोटे सब तीर्थ स्थलों पर स्वच्छता का एक बहुत बड़ा अभियान चलाया जाना चाहिए। हर मंदिर हिंदुस्तान के हर कोने में हमें उसकी सफाई का बयान मकर संक्रांति 14 जनवरी से 22 जनवरी तक हमें चलना चाहिए।”

उन्होने कहा ‘‘ आजकल कुछ लोग मुझसे पूछते हैं कि मोदी की गारंटी में इतनी ताकत क्यों है। मोदी की गारंटी में इतनी ताकत इसलिए है क्योंकि मोदी जो कहता है वह करके देने के लिए जीवन खपा देता है मोदी की गारंटी पर आज देश को इसलिए भरोसा है क्योंकि मोदी जो गारंटी देता है उसे पूरा करने के लिए दिन-रात एक कर देता है यह अयोध्या नगरी भी तो इसकी साक्षी है और मैं आज अयोध्या के लोगों को फिर से विश्वास दूंगा इस पवित्र धाम के विकास में हम कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ेंगे।”

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *