Fri. Feb 23rd, 2024

Electronic Soil: अब 15 दिन के अंदर दोगुनी हो जाएगी फसल, वैज्ञानिकों ने खोजीं इलेक्ट्रॉनिक मिट्टी!

Electric soil

Electronic Soil: किसानों से जुड़ी एक अच्छी खबर है. वैज्ञानिकों ने इलैक्ट्रॉनिक मिट्टी विकसित कर ली है.वैज्ञानिकों ने दावा किया है इसके इस्तेमाल से 15 दिन के अंदर फसल की दोगुनी पैदावार हो सकती है.

किसानों से जुड़ी एक अच्छी खबर है. वैज्ञानिकों ने इलैक्ट्रॉनिक मिट्टी विकसित कर ली है. यह मिट्टी खेती के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव ला सकती है. वैज्ञानिकों ने दावा किया है इसके इस्तेमाल से 15 दिन के अंदर फसल की दोगुनी पैदावार हो सकती है. इसे विकसित करने वाली स्वीडन की लिनकोपिंग यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट ने दावा किया कि ई-सॉयल की मदद से मात्र 15 दिन के अंदर ही फसल की उपज दोगुनी हो जाएगी. 

सामान्य मिट्टी की तुलना में ज्यादा उपजाऊ 

साइंटिस्ट ने दावा किया कि उन्होंने इस तरह की मिट्टी का विकास कर लिया है जो सामान्य मिट्टी की तुलना में कहीं ज्यादा उपजाऊ है. इस मिट्टी में पौधे तेजी से बढ़ते हैं. इस मिट्टी में बिजली प्रवाहित करके खेती में इसका प्रयोग हो सकता है. इसी वजह से इसे इलेक्ट्रॉनिक मिट्टी का नाम दिया गया है.

भविष्य के लिए काफी प्रभावी 

लिंकोपिंग यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने बताया कि इस मिट्टी का प्रयोग जिन पौधों में किया गया उसके परिणाम चौंकाने वाले सामने आए हैं. इस मिट्टी के अध्ययन से जुड़े शोधकर्ताओं का मानना है कि दुनिया की आबादी बेहद तेजी के साथ बढ़ रही है. जलवायु परिवर्तन अपने चरम स्तर पर है. ऐसे में ये तरीके काफी प्रभावी साबित होंगे.

 इस तरह बनाई गई e-Soil

इस मिट्टी के निर्माण प्रक्रिया बेहद सरल बताई जा रही है. वैज्ञानिकों ने कहा कि ई-सॉयल को सेल्यूलोज से बनाया गया है. यह एक बायोपॉलीमर होता है. इसे इलैक्ट्रॉनिक स्ट्रिमुलेशन प्रोसेस से गुजारा गया. अध्ययन में यह बात भी सामने आई कि इसमें बहुत कम उर्जा का इस्तेमाल होता है और उसकी ग्रोथ को बढ़ाया जा सकता है.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *