आई रेड ऐप को लेकर आज अलीनगर पुलिस व परिवहन विभाग द्वारा ड्राई रन किया गया

आई रेड ऐप को लेकर आज अलीनगर पुलिस व परिवहन विभाग द्वारा ड्राई रन किया गया

रिपोर्टर रन्धा सिंह

चन्दौली। अलीनगर- आई रेड यानी इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डेटाबेस ऐप को लेकर आज अलीनगर पुलिस व परिवहन विभाग द्वारा ड्राई रन किया गया। बताया जाता है कि परिवहन मंत्रालय द्वारा आगामी 15 मार्च को इस सॉफ्टवेयर को लांच किया जाएगा। जिसमे एक बार डाटा फीड होने के बाद एक क्लिक पर दुर्घटनाओं की पूरी डिटेल मिल जाएगी। इस ऐप के लिए एनआईसी, पुलिस, परिवहन व यातायात विभाग की संयुक्त अभ्यास कराया गया। आई रेड ऐप में परिवहन विभाग, पुलिस, एनआईसी व यातायात विभाग की अलग-अलग यूजर पासवर्ड बनाई जाएगी।

जिसमें एक्सीडेंट का समय, घायल या मृतक का कारोबार,हादसे में नुकसान, वाहनों का नुकसान, एफआईआर नंबर, जांच अधिकारी का नाम, रोड का नाम, घटनास्थल का लैंड मार्ग, सड़क की स्थिति और वाहन व चालक की पूरी डिटेल भरी जाएगी। डिटेल के आधार पर इन सभी बिंदुओं पर रिसर्च किया जाएगा और शासन स्तर से हादसे की पुनरावृत्ति पर रोक लगाने के लिए प्लान तैयार होगा। अधिकारियों ने बताया कि इन सभी विभागों के पास डेटा मौजूद न होने के कारण न आंकड़े मिल पा रहे थे ना ही अपेक्षित सुधार या फिर घटनाओं का विश्लेषण ही हो पा रहा था।

अब इस ऐप के लांच होने के बाद सड़क हादसों के कारणों व अपेक्षित सुधार की उम्मीद जताई जा रही है। ड्राई रन के दौरान एनआईसी चंदौली के रोल आउट मैनेजर गौरव पांडेय के अलावा ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के आरआई अशोक यादव, अलीनगर थानाध्यक्ष संतोष कुमार सिंह, एसएसआई रमेश यादव, एसआई राजकुमार पांडेय, एसआई श्रीकांत पांडेय समेत कई पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *