युवा शक्ति को समाज सेवा के लिए तैयार करना है : डॉ निमिषा गुप्ता

युवा शक्ति को समाज सेवा के लिए तैयार करना है : डॉ निमिषा गुप्ता

रिपोर्टर: विनोद कुमार सिंह

सेवापुरी/वाराणसी: भारत में विश्व के सर्वाधिक युवा हैं। राष्ट्रीय सेवा योजना का मुख्य लक्ष्य इस युवा शक्ति को समाज और राष्ट्र की सेवा के लिए तैयार करना है ये बाते डॉ निमिषा गुप्ता, एसोसिएट प्रोफेसर- समाजकार्य विभाग, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ वाराणसी ने मुख्य अतिथि के दायित्व का निर्वहन करते हुए अपने उद्बोधन में कहा।


पं0 दीनदयाल उपाध्याय राजकीय बालिका महाविद्यालय सेवापुरी में आज महाविद्यालय की यशस्वी प्राचार्य प्रो यशोधरा शर्मा और डॉ निमिषा गुप्ता ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित करके राष्ट्रीय सेवा योजना का शुभारंभ किया। प्रो यशोधरा शर्मा ने अपने वक्तव्य में कहा कि 21 वीं सदी में भी महिलाएं घरेलू और सामाजिक हिंसा की शिकार हैं, इसके लिए उन्हें अपनी पूर्ण ऊर्जा के साथ संघर्ष करके राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय पटल पर उन्हें अपनी पहचान बनाने की चुनौती है, उन्हें आर्थिक रूप से समृद्ध होने के लिए अपने हस्त शिल्प कौशल की पहचान करनी चाहिए। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना सप्तदिवसीय विशेष शिविर की शिविरार्थियों की रंगोली प्रतियोगिता आयोजित हुई, जिसके निर्णायक डॉ राम कृष्ण गौतम, डॉ आशा और डॉ सौरभ सिंह रहे।


एन एस एस कार्यक्रम अधिकारी डॉ कमलेश कुमार सिंह ने सप्तदिवसीय विशेष शिविर के आयोजन की विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की, पूर्व कार्यक्रम अधिकारी डॉ सौरभ सिंह ने राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्य एवं उद्देश्य पर प्रकाश डाला। अतिथियों का वाचिक स्वागत डॉ कमलेश कुमार वर्मा एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ कमलेश कुमार सिंह ने किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ सर्वेश कुमार सिंह ने किया। इस अवसर पर सुश्री गीता रानी शर्मा, डॉ रविप्रकाश गुप्ता, डॉ सत्यनारायण वर्मा, डॉ अर्चना गुप्ता एवं प्रो घनश्याम कुशवाहा ने कार्यक्रम में अपना सहयोग प्रदान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *